किवी लैंड पर एजूकेशन अब कुछ कदम की दूरी पर, चंडीगढ़ में आया एवनमोर, न्यूजीलैंड कैंपस

   2844

post-17

Chandigarh:

चंडीगढ़ | शिक्षक दिवस के मौके पर अंतरराष्ट्रीय शिक्षा की एक अनूठी पहल की गई। न्यूजीलैंड में पांच से ज्यादा एजूकेशन कैंपस चलाने वाले एवनमोर इंस्टीट्यूट ने भारत के स्टेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज इंडिया के साथ टाईअप किया है। एवनमोर इँस्टीट्यूट न्यूजीलैंड को शिक्षा के लिए न्यूजीलैंड क्वालिटी अथॉरिटी द्वारा कैटेगरी-1 रैंकिंग मिल चुकी है।एवनमोर इंस्टीट्यूट और स्टेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज इंडिया के बीच टाईअप सिर्फ सपना नहीं बल्कि स्टूडेंट्स के लिए एक हकीकत बन चुका है। एवनमोर ने स्टेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के साथ मिलकर चंडगीढ़ सेक्टर-8 में अपना इंटरनेशऩल कैंपस स्थापित किया है। इसकी घोषणा एवनमोर और स्टेलियन के टॉप ऑफीशियल द्वारा एक प्रेस मीट में की गई। प्रेस मीट में एवनमोर के डायरेक्टर जेम्स हेडली, डायरेक्टर माइक हेडली, एसआईआईएस की पैरेंट कंपनी ईएसएस ग्रुप ऑफ कंपनीज के सीएमडी गुरिंदर भट्टी, एसआईआईएस की डायरेक्टर रीवा पॉल, एसआईआईएस के एडवाइजर गुरदीपक सिंह मौजूद रहे।

ईएसएस ग्रुप ऑफ कंपनीज के सीएमडी गुरिंदर भट्टी ने कहा कि एजूकेशन मॉडल काफी नया है। एवनमोर का कैंपस स्टूडेंट्स पर वित्तीय बोझ कम करेगा। पहले साल की फीस में चालीस फीसदी शुल्क छूट लागू होगी। पहले छह माह की स्टडी स्टेलियन कैंपस चंडीगढ़ में होगी। इस दौरान अनुभवी फैकल्टी आईलेट्स की ट्रेनिंग देगी। इस छह माह के दौरान स्टूडेंट्स को न्यूजीलैंड की लाइफ के लिए तैयार किया जाएगा। एसआईआईएस की निदेशक मिस रीवा पॉल ने बताया कि स्टूडेंट्स की एजूकेशन सेटलमेंट स्किल माडल से होगी। स्टूडेंट्स को फंक्शनल और स्पोकन इंगलिश की प्रेक्टिस करवाई जाएगी, जिससे उनको अंतरराष्ट्रीय वातावरण में जॉब के लिए तैयार किया जा सकेगा। 

एवनमोर के डायरेक्टर जेम्स हेडली ने कहा कि इस ट्रेनिंग के माध्यम से स्टूडेंट्स का रहन सहन न्यूजीलैंड के अनुसार तो होगा ही साथ ही उनको वहां बसने के लिए मौका मिलेगा। इसके अंतर्गत स्टूडेंट्स को न्यूजीलैंड के लिए सिर्फ अंग्रेजी और लाइफ स्किल ही नहीं सिखाई जाएंगी बल्कि एवनमोर द्वारा डिजाइन किए गए पाठ्यक्रम के आधार पर स्टूडेंट्स द्वारा चयन किए गए कोर्स के आधार विषयों को पढ़ाया जाएगा। कोर्स वर्क के छह माह पूरे होने के बाद और आवश्यक आहार्यताएं पूरी होने के बाद स्टूडेंट्स को बाकी कोर्स के लिए एवनमोरस, क्राइस्टचर्च में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। एवनमोर के डायरेक्टर माइक हेडली ने कहा कि स्टेलियन इंस्टीट्यूट चार कोर्स ऑफर कर रहा है। इसमें हास्पिटलिटी, बिजनेस स्टडीज, टूरिज्म और कंप्यूटर नेटवर्किंग हैं। जल्द ही अन्य कोर्स, मसलन म्यूजिक से लेकर इवेंट मैनेजमेंट भी शुरू होंगे। न्यूजीलैंड में स्टूडेंट्स को तीन माह की इंटर्नशिप से काम करने और एक्सपोजर मिलेगा, जिससे उनको अच्छी जॉब मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि किवी एजूकेशन को एवनमोर के एक्सक्लूसिव कैंपस स्टेलियन ने हकीकत में बदल दिया है |

Back to Top




Search