इंदिरा - राजीव गांधी पर जारी डाक टिकट राजग सरकार ने किए बंद

   2554

post-17

Others:

आधुनिक भारत के निर्माता श्रृंखला के तहत इंदिरा गांधी और राजीव गांधी पर जारी किए गए डाक टिकट बंद कर दिए गए हैं। राजग सरकार ने डाक टिकट जारी करने की नई स्थायी श्रृंखला के तत यह फैसला लिया है।

डाक विभाग अब आगामी महीनों में दीनदयाल उपाध्याय, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभ भाई पटेल, शिवाजी, मौलाना आजाद, शहीद भगत सिंह, जयप्रकाश नारायण, राम मनोहर लोहिया, विवेकानंद और महाराणा प्रताप जैसी प्रख्यात हस्तियों पर डाक टिकटों की सीरीज जारी करेगा। 

दरअसल वर्ष 2008 में तत्कालीन संप्रग सरकार ने नौ प्रमुख हस्तियों पर डाक टिकटों की एक श्रृंखला शुरू की थी। इसके तहत इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के अलावा जवाहर लाल नेहरू, महात्मा गांधी, बीआर अंबेडकर, सत्यजीत रे, होमी जहांगीर भाभा, जेआरडी टाटा तथा मदर टैरेसा पर भी डाक टिकट जारी किए जाने थे। मई 2009 में इस सूची में तीन और नाम ईवी रामास्वामी, सीवी रमन, रुकमणि देवीके जोड़े गए। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है। डाक टिकटों के जोडऩे और हटाने का $फैसला थीम (विषय वस्तु) पर निर्भर होता है। मालूम हो, संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस महीने के शुरू में कहा था कि उन्होंने डाक विभाग को देश भर के डाक घरों में प्रख्यात हस्तियों के नाम पर डाक टिकट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

Back to Top




Search