"डेल चैंप्स - 2015" के विजेताओ की घोषणा

   2932

post-17

Chandigarh:

चंडीगढ़: विश्व की सबसे तेजी से विकसित होती हुई लार्ज इंटीग्रेटेड आईटी कंपनी डेल ने ‘‘डेल चैंप्स- 2015’’ स्कूल प्रोग्राम के सिटी लेवल विजेता की घोषणा की। यह 20 शहरों का स्टूडेंट आउटरीच प्रोग्राम ‘लर्निंग मीट्स डूईंग’ की थीम पर निर्मित है। डेल चैंप्स डेल के स्टूडेंट कॉन्टैक्ट प्रोग्राम का हिस्सा है, जो सफलता के चार सालों के बाद पांचवें वर्ष में प्रवेश कर गया है। डेल चैंप्स प्रोग्राम का मानना है, कि विद्यार्थी अपने तकनीकी साथी के साथ अधिक समय बिताने लगे हैं और शिक्षा की प्रक्रिया विकसित हो रही है। इस साल का डेल चैंप्स प्रोग्राम डेल के नए ‘बैक टू स्कूल’ अभियान के अनुरूप है, जो इस संदेश का पालन करता है, कि कंप्यूटिंग समझदार तकनीक के माध्यम से लर्निंग की प्रक्रिया में बदलाव ला सकती है और बच्चे के संपूर्ण विकास में योगदान दे सकती है।

इस साल के सिटी लेवल विजेता श्री कुणाल गोयल और उनके भतीजे आर्यन गोयल हैं, जो सेंट एन्स का्न्वेंट स्कूल, सेक्टर 32, चंडीगढ़ में पढ़ते हैं। वो सितंबर 2015 में होने वाले नेशनल फाईनल्स में अपने शहर का प्रतिनिधित्व करेंगे। ‘डेल चैंप्स- 2015’ प्रोग्राम में इंटरेक्टिव तकनीक आधारित क्विज़ प्रतियोगिताएं हैं, जो अभिभावकों को अपने बच्चों की सफलता में उनके साथ भाग लेने का अनूठा प्लेटफॉर्म प्रदान करती हैं। यह प्रतियोगिता चंडीगढ़ में 20 सिटी स्कूल्स में आयोजित की गई और देशभर में लगभग 120,000 विद्यार्थियों और 80,000 अभिभावकों तक पहुंची। 

डेल चैंप्स 2015 प्रोग्राम तीन चरणों में आयोजित होता है, जिसका पहला चरण ‘स्कूल लेवल’ राउंड है। इसमें 2 टीमें चुनी गईं, जिन्होंने सिटी फाईनल्स में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व किया। स्कूल लेवल विजेताओं को चुने जाने के बाद डेल के स्कूल कॉन्टैक्ट प्रोग्राम के तहत इंटरेक्टिव वर्कशॉप आयोजित की जाएगी, जो बच्चों और पैरेंट्स को इंटरनेट की सुरक्षा की जानकारी देगी और उन्हें इस बारे में शिक्षित करेगी, कि पीसी उनकी लर्निंग को बेहतर कैसे बना सकता है।

दूसरे राउंड में 20 स्कूलों से 40 टीमें ’सिटी लेवल‘ प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करेंगी और सर्वश्रेष्ठ 20 सिटी लेवल फाईनलिस्ट ’नेशनल लेवल‘ में एक ऑनलाईन क्विज़ प्रतियोगिता में शामिल होंगे। नेशनल लेवल क्विज़ डेल की माईक्रोसाईट पर आयोजित होंगे। विजेता टीम को डेल ऑल-इन-वन पीसी दिया जाएगा।

  1. पहले रनर-अप को डेल डेस्कटॉप दिया जाएगा।
  2. दूसरे रनर-अप को 17 ईंच स्क्रीन वाला डेल टीएफटी मॉनिटर दिया जाएगा।  
  3. तीसरे रनर-अप को 15 ईंच स्क्रीन वाला डेल टीएफटी मॉनिटर दिया जाएगा।

यह भव्य क्विज़ प्रतियोगिता पूरे भारत में 20 टियर 2 और टियर 3 शहरों के 400 स्कूलों में कल के जीनियस की तलाश करेगी और विजेता टीम को डेल चैंप बनाएगी।

इसके अलावा ’डेल चैंप्स- 2015‘ के सर्वश्रेष्ठ 4 स्कूलों को डेल पॉवर्ड स्टडी लैब प्रदान की जाएगी, जो डेल एआईओ, प्रोजेक्टर और इंटरेक्टिव स्क्रीन से सुसज्जित होगी। बचे हुए फाईनलिस्टों को डेल की ओर से ट्रॉफी दी जाएंगी और जिन स्कूलों का उन्होंने प्रतिनिधित्व किया होगा, उन्हें डेल की ओर से सम्मान दिया जाएगा। 

इन 20 शहरों में शामिल हैं - मेरठ, अमृतसर, चंडीगढ़, इंदौर, लखनऊ, लुधियाना, कोचिन, कोयम्बटूर, मदुराई, मैंगलोर, अहमदाबाद, रायपुर, जयपुर, नागपुर, पुणे, सूरत, भुवनेश्वर, जमशेदपुर, विजयवाड़ा और विशाखापटनम। यह अभियान तीन महीने तक चलेगा। 

Back to Top




Search