Home » Others » पुलवामा कांड के शहीदों के नाम व जांच रिपोर्ट सार्वजनिक करने से सरकार का इन्कार

पुलवामा कांड के शहीदों के नाम व जांच रिपोर्ट सार्वजनिक करने से सरकार का इन्कार

चंडीगढ। पिछले वर्ष पूरे देश को हिला देने वाले जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में CRPF के 40 जवान अपना सर्वोच्च बलिदान दे गए। लेकिन भारत सरकार ने शहीदों के नाम बताने को तैयार नहीं और ना ही ये बताने को तैयार है कि भारत सरकार ने इन्हें शहीद माना या नहीं। इतना ही नहीं पुलवामा कांड की जांच रिपोर्ट सार्वजनिक करने को भी सरकार तैयार नहीं है।

RTI एक्टिविस्ट पीपी कपूर ने बताया कि पिछले वर्ष लोकसभा चुनाव से पहले 14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए भयंकर विस्फोट में CRPF के 40 जवानों को अपने प्राणों की आहुति देनी पड़ी थी।

इस आतंकी कांड से पूरे देश में आक्रोश की लहर दौड़ गई थी। इसी संबंध में उन्होंने 9 जनवरी व 10 जनवरी 2020 के दो अलग-अलग RTI केन्द्रीय गृह मंत्रालय के तहत CRPF के महानिदेशक को भेजकर कुल पांच बिन्दुओं की सूचना मांगी थी।

Read More: स्कूल बसों में लगाई जाएगीं छात्रों के लिए सीट बेल्ट

CRPF  महानिदेशालय के डीआईजी (प्रशासन) एवं जन सूचना अधिकारी राकेश सेठी ने अपने जनवरी 2020 के जवाब में मांगी गई सूचना देने से इन्कार कर दिया। सूचना सार्वजनिक ना करने के पीछे कारण बताया कि आरटीआई एक्ट-2005 के अध्याय-6 के पैरा-24(1) के प्रावधानों अनुसार CRPF को भ्रष्टाचार व मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामलों को छोडक़र अन्य किसी भी प्रकार की सूचना देने से मुक्त रखा गया है।

कपूर ने कहा कि सरकार अपनी विफलता को छुपाने के लिए जानबूझकर सूचना सार्वजनिक नहीं कर रही। एक ओर भारत के 40 जवान देश की रक्षा की बलि वेदी पर अपने प्राण न्यौछावर कर गए। लेकिन दूसरी ओर सरकार इनके नाम तक बताने को तैयार नहीं है। कपूर ने कहा कि पुलवामा कांड भ्रष्टाचार व CRPF जवानों के मानवाधिकारों के उल्लंघन का सीधा मामला है। इसलिए मांगी गई सूचना से इन्कार नहीं किया जा सकता।

पुलवामा कांड में 40 सैनिकों को भ्रष्टाचार के कारण शहीद होना पड़ा। अगर सुरक्षा व्यवस्था में भ्रष्टाचार ना होता तो क्विंटलों विस्फोटक पदार्थ देश में ना आ पाते। बेवजह CRPF के जवानों का शहीद होना उनके मानवाधिकारों का भी उल्लंघन है। इसलिए राष्ट्रहित में यह सूचना सरकार को तत्काल सार्वजनिक करनी चाहिए।

ये मांगी थी सूचना:-

1. पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के सभी जवानों के  नाम, पदनाम की सूची

2. इन शहीदों के परिजनों को भारत सरकार द्वारा दी गई समस्त आर्थिक सहायता का ब्यौरा

3. पुलवामा आतंकी हमले की जांच रिपोर्ट की कॉपी

4. जांच में दोषी पाए गए अधिकारियों की सूची

5. पुलवामा हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों को भारत सरकार शहीद मानती है या नहीं।