Home » Videos » छतों पर बनाए रेस्तरां, आग से बचाव में लापरवाही बरत रहे हॉटल मालिक

छतों पर बनाए रेस्तरां, आग से बचाव में लापरवाही बरत रहे हॉटल मालिक

पंचकूला। कुछ दिन पहले चण्डीगढ़ में एक दर्दनाक घटना घटी थी। जिसमें पीजी में रहने वाली तीन लड़कियों की जल कर मौत हो गई थी। जिसके बाद से ही चण्डीगढ़ में प्रशासन द्वारा जगह-जगह अवैध पीजी की जांच की जा रही है। साथ ही किसी भी बिल्डिंग में आग लगने की घटना से बचाव के लिए सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे है।

Read More: हाउसिंग बोर्ड द्वारा फ्लैट्स की कीमत कम करने पर भी नहीं मिले आवेदन

लेकिन पचंकूला प्रशासन ने इस घटना से अभी तक कोई सबक नहीं लिया है। क्योंकि पंचकूला शहर में अभी भी कई ऐसे बड़े हॉटल है जिनका निर्माण अवैध तरीके से किया गया है। इनमें सुरक्षा के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए है। इनमें सेक्टर-5 में बने लैंगरिंग और द एस्केप हॉटल, सेक्टर-9 में बने द ब्रू एस्टेट और द स्टेट हॉटल और सेक्टर-8 में बना चीकी मॉन्कि हॉटेल शामिल है।

इन हॉटलों की छतों पर अवैध निर्माण किया गया है। जहां रेस्तरां बनाए गए है। ये अवैध निर्माण कुछ इस तरह से किया गया है कि यदि कभी दुर्घटनावश यहां आग लग जाती है तो फायर ब्रिगेड का भी इतनी संकरी जगह में प्रवेश कर पाना मुश्किल होगा।

लेकिन बावजूद इसके गैरकानूनी तरीके इन छतों को 25,000 से 30,000 रुपये तक के किराए पर दिया जा रहा है। लेकिन सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं किया जा रहा है और हॉटल मालिकों के साथ-साथ प्रशासन ने भी आंखे बंद कर रखी है। सेक्टर 3, 5, 8, 9 और 10 में छतों के ऊपर रेस्तरां खोले गए। हालांकि अग्रिशमन अधिकारी शमशेर मलिक ने हॉटल व रेस्तरां मालिकों को नोटिस भी जारी किए है। लेकिन उनकी तरफ से इस अवैध निर्माण के लिए सुधार नहीं किया गया है।