Home » Chandigarh » इस बार रोज फेस्टिवल में दिखेगी फूलों की 825 किस्में

इस बार रोज फेस्टिवल में दिखेगी फूलों की 825 किस्में

चण्डीगढ़।  रोज फेस्टीवल को अब कुछ दिन ही बचे हैं। 28 फरवरी से 1 मार्च तक लगने वाले रोज फेस्टिवल की तैयारियां शहर के सेक्टर-16 रोज-गार्डन में जोरो पर चल रही है। साथ ही इसे सेक्टर-17 को अंडरपास के साथ जोड़ दिया गया है। जिसके बाद सेक्टर-17 में भी इससे जुड़े खास इवेंट की तैयारिया की जा रही है। खास बात यह है कि इस बार रोज फेस्टीवल कुल 825 किस्म के गुलाब के फूल लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे।

रोज़ गार्डन पूर्व राष्ट्रपति जाकिर हुसैन की याद में बनाया गया था। शहर का ये रोज़ गार्डन जाकिर हुसैन को समर्पित किया गया था। इसीलिए इस बार रोज फेस्टिवल में दिखने वाले गुलाब के फूल इसलिए खास होंगें क्योंकि इन सभी फूलों को इसी तरह के खास इतिहासिक नाम दिये जाएगें। गुलाब के फूल हमेशा से ही दूसरे फूलों की तुलना में ज्यादा आकर्षक रहे है। गुलाब के इन सभी फूलों की सुंदरता को इतिहास की महान चिजों व व्यक्तियों का नाम दिया जाएगा।

Read More: चालान भुगतान के लिए अदालत में पेश होना जरूरी

जैसे कि एक गुलाब के एक फूल रंग के फूल की बनावट इस तरह है मानो कोई वेस्टर्न ड्रेस में खूबसूरत रानी खड़ी हो। इसीलिए इस फूल को क्वीन एलिजाबेथ का नाम दिया गया है। गुलाब के इस फुल को वर्ष 1979 में वर्ल्डस फेवरेट रोज़ का पुरस्कार भी दिया गया था।

लेडी रोज नाम का गुलाब का फूल भी आपको रोज गार्डन में देखने को मिलेगा। इसकी खास बात ये है कि यह फूल गुच्छें में खिलते हैं। जो कि देखने में एक गुलदस्ते की भांति नज़र आते है।
ऐसे ही रोज गार्डन में लगे एक गुलाब के फूल का नाम ताजमहल रखा गया है। इस फूल का इस्तेमाल परफ्यूम बनाने के लिए किया जाता है। साथ ही इसे ताजमहल की तरह प्यार की निशानी माना जाता है। जो कि दिखने में बहुत ही सुंदर व आकर्षक है।