Home » Videos » हरियाणा शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के प्रश्नपत्र लीक, तीन अफसर सस्पेंड

हरियाणा शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के प्रश्नपत्र लीक, तीन अफसर सस्पेंड

पंचकूला। हरियाणा, पंजाब व चण्डीगढ़ में इस समय 10वीं व 12वीं की बोर्ड की परीक्षा चल रही है। बोर्ड की परीक्षा में हर छोटी से छोटी बात के लिए सतर्कता बरती जाती है। ताकि किसी भी तरह की समस्या न हो सके।

परीक्षा के लिए बनाए गए हर सब्जेक्ट के प्रश्नपत्र को भी काफी सतर्कता के साथ बनाने के साथ-साथ इन्हें स्कूलों तक पहुंचाने में भी बहुत सावधानी बरती जाती है।
लेकिन हाल ही में हरियाणा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के तीन विषयों के प्रश्नपत्रों के बंडल गायब होने का मामला सामने आया है। जिसमें एक 10वीं का साइंस का पेपर है तो दो 12वीं के प्रश्नपत्र के बंडल है।

Read More: म्यूनिसिपल अथॉरिटी बनाएगी डॉग पोंड: हाईकोर्ट के आदेश

इन प्रश्नपत्रों को भिवानी से पंचकूला लाया जा रहा था। जिनमें कुल 120 बंडल थे। लेकिन इनमें से तीन विषयों के बंडल रास्ते में गायब हो गए। अब ये बंडल चोरी हुए है या फिर जानबूझकर इन्हें गायब किया गया है। ये तो जांच पूरी होने के बाद ही पता चल पाएगा।

मामले की खबर मिलते ही प्रश्न पत्र लेकर आने वाले 3 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। जिस गाड़ी में बंडल लाए जा रहे थे, उसमें यह तीनों अधिकारी मौजूद थे। इनमें सुपरिटेंडेट कुरडा राम, क्लर्क ओमबीर, असिस्टेंट राजेश गुप्ता शामिल हैं

प्रश्नपत्र में होगा बदलाव

लापरवाही के चलते हुई इस गल्ती की वजह से शिक्षा बोर्ड ने पेपर से पहले इन तीनों विषयों के प्रश्नपत्रों में बदलाव करने का निर्णय लिया है। जिसके बाद प्रश्नपत्र में पहले जैसा कोई भी सवाल शामिल नहीं किया जाएगा।