Home » Videos » ऑनलाइन टोकन बुकिंग से होगी मनसा देवी में श्रद्धालुओं की एंट्री

ऑनलाइन टोकन बुकिंग से होगी मनसा देवी में श्रद्धालुओं की एंट्री

पंचकूला। 9 जून से माता मनसा देवी मंदिर में दर्शन किए जा सकेंगें। जिसके लिए श्राइन बोर्ड द्वारा अनुमति देने के साथ ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, सभी उचित व्यवस्था कर दी गई है।

माता मनसा देवी मंदिर को सेनिटाइज किया जा रहा है। साथ ही कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए मंदिर में दर्शन के लिए नए नियम बनाए गए है। जिसके अनुसार ही श्रद्धालुओं को माथा टेकने के लिए मंदिर के अंदर प्रवेश करने दिया जाएगा।

Read More: शाॅपिंग माॅल खोलने के मिली परमिशन

ऑनलाइन करानी होगी मंदिर में दर्शन करने की बुकिंग

कोरोना वायरस के कारण लोगों के स्वास्थ्य का खास ध्यान रखते हुए श्राइन बोर्ड द्वारा फेसला लिया गया है कि यदि श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन करने है तो उन्हें श्राइन बोर्ड की वेबसाइड mansadevi.org.in  पर जाकर टोकन बुक कराना होगा। श्रद्धालुओं को अपने मोबाइल नंबर से साथ उनके परिवार के कितने लोग मंदिर में दर्शन करना चाहते है जैसी जानकारी देनी होगी। बुकिंग होने के बाद श्रद्धालुओं को टोकन नंबर के साथ ही मंदिर में दर्शन करने का समय भी बताया जाएगा।

15 मिनट के स्लॉट में 90 भक्त कर सकेंगे दर्शन

मंदिर सुबह 6 से रात 8:15 बजे तक खुला रहेगा। दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं को स्वयं या अपने परिवार या समूह में 5 मिनट का समय दिया जाएगा। मंदिर में किसी भी चीज को छूने की मनाही होगी।

15 मिनट के एक स्लॉट में केवल 90 व्यक्तियों को दर्शन करने की अनुमति दी जाएगी। सभी श्रद्धालुओं को सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशानुसार आवश्यक सेवा कोविड नियमों का पालन करना होगा तथा मंदिर परिसर में किसी भी दरवाजे, दान पात्र, हैंडल आदि को छूने की अनुमति नहीं होगी। श्रद्धालुओं के लिए भंडारा, प्रसाद, धर्मशाला व मुंडन घाट को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।

इन पर दर्शन करने में लगाई रोक

मंदिर परिसर में 65 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग, 10 साल से कम आयु के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को न आने की सलाह दी जाती है। श्राइन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं सिक्योरिटी के लिए आवश्यक प्रबंध किए गए हैं।

मुंडन घाट, धर्मशाला व मुंडन घाट पर जाने की परमिशन नहीं होगी। श्रद्धालुओं को मंदिर की सीढ़ियों के दोनों ओर लगे रेलिंग, मूर्तियां, दीवारें,  जिगजैग ग्रिल,  दरवाजे, हैंडल्स सहित किसी भी सामान को नहीं छूने दिया जाएगा।

पंचकूला के सेक्टरों के मंदिर भी खोले जाएंगे। इसमें भी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखकर दर्शन करना होगा। मंदिरों में यज्ञ की शुरुआत होगी। सेक्टर -16 सनातन धर्म मंदिर सहित शहर के अन्य मंदिरों में भी दर्शन की शुरुआत आज से हो जाएगी।