Home » Corona Virus » अब हरियाणा में फिर से 8वीं कक्षा को बोर्ड परीक्षा देनी होगी

अब हरियाणा में फिर से 8वीं कक्षा को बोर्ड परीक्षा देनी होगी

हरियाणा। प्रदेश में पहले 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को बंद कर दिया गया था। यानि 8वीं कक्षा तक बच्चों को बिना फेल किए आए प्रमोट करने का फैसला लिया गया था। जिसके बाद पहली कक्षा से लेकर 8वीं सभी बच्चों को पास करके अगली कक्षा में भेज दिया जाता था। अब सरकार ने फैसला किया है कि 8वीं कक्षा को बोर्ड कर दिया जाएगा यानि अब फिर से 8वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों की बोर्ड की परीक्षा ली जाएगी।

सरकार का यह फैसला इसी सत्र से लागू होगा यानि अगले साल मार्च माह में आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएंगी। शिक्षा निदेशक ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव को आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं लेने के आदेश जारी कर दिए हैं।

शिक्षा स्तर में आ रही लगातार गिरावट के कारण लिया फैसला

8वीं कक्षा से बोर्ड परीक्षा को हटाए करीब 11 साल हो गए है। आखिरी बार 2010 में बोर्ड की अंतिम परिक्षा ली गई थी। जिसके बाद से 8वीं कक्षा से बोर्ड परीक्षा को बंद कर दिया गया था। जिसके बाद से छात्रों में पढ़ाई के स्तर में काफी गिरावट आई क्योंकि छात्रों को बिना पढ़े ही पास किया जाने लगा तो उन्होंने शिक्षा में दिलचस्पी लेना कम कर दिया।

जिसका सीधा असर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर पड़ा। लेकिन कई सालों से लगातार शिक्षा के स्तर में गिरावट को देखते हुए सरकार ने फिर से 8वीं कक्षा को बोर्ड करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

कमजोर छात्र को मिलेंगे दो अवसर

निदेशालय मौलिक शिक्षा विभाग ने पत्र में कहा है कि सरकार ने आठवीं कक्षा में बोर्ड परीक्षा को लागू कर दिया है। सरकार ने हरियाणा निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार नियम-2011 में बदलाव करके कक्षा आठवीं का बोर्ड आरंभ किया जाए।

शैक्षणिक वर्ष के अंत में यदि विद्यार्थी न्यूनतम पास अंक प्राप्त नहीं करता तो उसे पास होने के लिए दो अवसर अन्य प्रदान किए जाएं। उसे फेल न करके अनुपूरक परीक्षा (प्रत्येक विषय में) देने का अवसर दिया जाए।