Home » Videos » पंचकूला में खस्ताहाल सडकों की बदलेगी तकदीर

पंचकूला में खस्ताहाल सडकों की बदलेगी तकदीर

पंचकूला को सुंदर बनाने के लिए नगर निगम ने काम शुरू कर दिया है जिसके लिए बकायदा तीन महीने का टारगेट रखा गया है। एक प्रैस मीट के दौरान नगर निगम के मेयर ने पंचकूला समाचार के रिपोर्टर को बताया कि शहर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काम शुरू कर दिया है। जिसके लिए बकायदा नगर निगम दो करोड़ रुपए खर्च करेगा। इसके लिए पांच टेंडर अलॉट किए गए हैं।

कौन कौन से होगे काम

सबसे पहले सेक्टर-6 और 7 की डिवाइडिंग रोड से काम की शुरुआत कर दी गई है।

लगभग सभी मेन रोड्स के साथ डिवाइडिंग रोड्स कवर की जाएगी। गौर हो कि रोड्स की चार-पांच बार रीकार्पेटिंग करनेे से रोड बर्म काफी नीचे हो गए हैं। जिससे बारिश के दिनों में पानी रोड गलियों से गटर में जाने की बजाए आसपास बनी ग्रीन बेल्ट में घुस जाता है। अब इन रोड बर्म और चैनल को सडक़ से ऊंचा उठाया जाएगा। सडक़ों पर लगे टूटे कवर और टाइलें बदली जाएगी।

सडक़ किनारे लगी ग्रिल बदली होगी

पंचकूला की सडक़ों पर कई जगह ग्रिल टूटी हुई है। कई जगह से ग्रिल चोरी हो चुकी हैं। इस प्रोजेक्ट में टूटी ग्रिल को रिपेयर और जहां नई ग्रिल लगाने की जरूरत होगी, वहां नई ग्रिल लगाई जाएगी। पुरानी लगी ग्रिल पर नए सिरे से पेंट भी कराया जाएगा।

रोड बर्म पर पीले और काले रंग का पेंट

अभी पंचकूला की सडक़ों में रोड बर्म पर काले और सफेद रंग का पेंट किया हुआ है। अब इसे बदला जाएगा। इसकी जगह पूरे शहर में रोड बर्म पर पीले और काले रंग का पेंट किया जाएगा। पीला रंग धुंध में रिफ्लेक्ट करता है जिससे वाहन चालक आसानी से सडक़ का अंदाजा लगा सकता है। इस वजह से सफेद रंग की जगह पीला रंग करने का फैसला लिया गया है।

फुटपाथ पर लगेगी घास

इसके अलावा फुटपाथ पर घास लगाया जाएगा। मानसून सीजन से पहले रोड साइड पर घास लग जाएगी। कुछ जगह रोड साइड पर यूरोपियन देशों की तर्ज पर रंग-बिरंगे फूलों से क्यारियां बनाई जाएगी।
पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल ने बताया कि पंचकूला को सुंदर और हरा-भरा बनाने का काम जारी है। मैने शहरवासियों से वायदा किया था कि मेयर का पदभार संभालने के बाद शहर को स्ट्रे कैटल फ्री बनाने के लिए सुखदर्शनपुर में गौशाला, स्ट्रे डॉग्स फ्री बनाने के लिए डॉग केयर एंड रीहेबिलिटेशन सेंटर का उद्घाटन करवा दिया हैं। वहीं साइकिल ट्रैक बनाए जा रहे हैं।