Home » Others » चंडीगढ़-PEC में होगी Data Analyzer की Study, हर फिल्ड में मिलेगी जॉब

चंडीगढ़-PEC में होगी Data Analyzer की Study, हर फिल्ड में मिलेगी जॉब

  • PEC बनाएगा आपकों डाटा एनालाइजर, यंगस्टर कमाएंगे लाखों का पैकेज

आज युवाओं में जॉब पाने की होड़ मची है। हर कोई बढिय़ा कंपनी में सैटल होकर अच्छी सेलरी लेना चाहता है। इसे पाने के लिए क्या किया जाए, यह सवाल सबके सामने खड़ा हो रहा है। आज हम आपकों बता रहे है कि डाटा एनालाइजर की हर कंपनी में जरूरत बढ़ रही हैं।
Data Analyzer (डाटा एनालाइजर)

जॉब के फिल्ड में बढ़ती मांग को देखते हुए ही पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पेक) डेटा सेंटर की स्थापना करने जा रहा है। जिसमें बीटेक व एमटेक की पढ़ाई भी इसमें होगी। इसके लिए प्रस्ताव तैयार हो रहा है।

पैक में होगी स्टड़ी

गौर हो कि पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में सात से अधिक डिपार्टमेंट हैं, जिनमें बीटेक व एमटेक की पढ़ाई करवाई जाती है। आजकल सबसे पसंदीदा फील्ड कंप्यूटर साईंस की पढ़ाई है। इसमें दाखिले के लिए सबसे ज्यादा एप्लिेकशन मिलते हैं। मेकेनिकल के अलावा सिविल, इलेक्ट्रिकल आदि क्षेत्रों के लिए भी यहां पढ़ाई होती है। हर साल लगभग एक हजार विद्यार्थी यहां एडमिशन लेते हैं। इस समय बीटेक की पढ़ाई शुरू हो गई। इस दौरान पेक की टीम ने वल्र्ड के सेंटरों की स्टडी की और यह पाया कि डाटा एनालाइजर की डिमांड लगातार बढ़ रही है। हर फील्ड़ में डाटा एनालाइजरचाहिए। डाटा के जरिए ही कोई प्राडक्ट बेहतर ढंग से लोगों तक पहुंचाया जा सकता है और भविष्य की संभावनाओं पर भी केंद्रित किया जाता है।

Data Analyzer का अहम योगदान

एजुकेशनिस्ट राकेश आहूजा कहते हैं कि जिस तरह शब्दों से एक कहानी बनाई जाती है। ठीक उसी तरह डाटा एनालाइजर का काम होता है। यह कार्य डाटा एनालाइजर करते हैं। यह लोग गूगल सीट्स, एक्सेल, पावर प्वाइंट आदि के जरिए डाटा को एक कहानी की तरह सामने रखते हैं और भविष्य की योजनाएं संबंधित कंपनी व डिपार्टमेंट फिर बनाते हैं। डाटा सार्इंटिस्ट बनने के लिए बीटेक, बीई, एमटेक की डिग्री होना आवश्यक है।

आगे नौकरी के अपार अवसर

एजुकेशनिस्ट प्रशांत सेठी कहते हैं कि टॉप की प्राईवेट कंपनियों में भी काफी मांग रहती है। यहां कम से कम 50 हजार सेलरी मिलती है। विदेशों में डाटा साईंटिस्टों की मांग अधिक है। वहां सेलरी काफी अच्छी मिलती है। यही नहीं पॉलिटिक्ल पार्टी भी अपने वोटरों का गणित व आगे की प्लानिंग करनेके लिए डाटा एनालाइजर का सहारा लेती हैं। यहां भी नौकरियां मिलती हैं।