Home » Videos » पंचकूला में बनेगा देश का सबसे हाईटेक मल्टी फीचर पार्क

पंचकूला में बनेगा देश का सबसे हाईटेक मल्टी फीचर पार्क

  • विदेशी तर्ज पर बनेगा पंचकूला का मल्टी फीचर पार्क

पंचकूला में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से मल्टी फीचर पार्क बनने जा रहा है। जिसमें जॉगिंग से लेकर वॉकर ट्रैक के अलावा एक हजार कैपेसिटी का ओपन एयर थियेटर, म्यूजिकल फाउंटेन, ओपन एयर कैफे और स्केटिंग रिंग भी बनाया जाएगा। जिससे इसका नाम देश के गिने चुने पार्कों में लिया जाएगा।

कहां पर बनेगा पार्क..

पार्क घग्गर नदी के किनारे सेक्टर-24 में 18 एकड़ से अधिक एरिया में मनाया जाएगा।
जिसकी ड्राइंग को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी अपूर्व कुमार सिंह और एचएसवीपी के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर से मंजूरी मिलने के बाद इंजीनियरिंग विंग ने निर्माण कार्य शुरू कर दिया है।

सैर करते समय होगी बारिश..

ग्राउंड लेवल से नीचे गहराई में लगे फूल, पौधे, विभिन्न घुमावदार रास्ते से होते हुए केंद्र में पहुंचने वाला भी बनाया जाएगा। जिसमें सिंगापुर के गार्डंस की तर्ज पर सस्पेंस फाउंटेन भी लगेगा। इसमें पार्क के अंदर सैर करते हुए अचानक बारिश की बूंदें गिरेंगी।

ओपन एयर कैफे में पीएगें जूस…

जूस पीने के लिए ओपन एयर कैफे में 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इस कैफे में पिलर के सहारे छत होगी। लेकिन चारों तरफ से यह ओपन होगा। इसमें लोग खुली हवा में बैठकर या खड़े होकर खाने-पीने का लुत्फ उठा सकेंगे।

टैरेस पर लोग मनाएगें पार्टी….

इसके टैरेस पर 90 लोगों की कैपेसिटी की पार्टी करने की सुविधा होगी। लोग यहां बर्थडे पार्टी या अन्य सामाजिक गतिविधियां कर सकेंगे। कैफे के निर्माण में ईंटों का इस्तेमाल नहीं होगा। केवल सीमेंट और पत्थरों के इस्तेमाल से इसका निर्माण होगा।

घग्गर नदी के दोनों तरफ बनेंगे गार्डन

एचएसवीपी के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर अजीत बाला जोशी ने घग्गर नदी के आसपास के एरिया को विकसित करने के आदेश दिए हैं। इसके तहत घग्गर नदी के दोनों तरफ लोगों के सैर के लिए गार्डन बनाए जाएंगे। कुछ जगह शॉपिंग के लिए छोटी-छोटी दुकानें, कियोस्क बनाए जाएंगे। शहर के बीचोंबीच से गुजर रहे गंदे नालों की सफाई कराने और इसके आसपास के एरिया की लैंड स्केपिंग कराने और शॉपिंग के लिए कियोस्क बनाने को भी कहा है।

म्यूजिकल फाउंटेन होगा सबसे महंगा

यहां अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से म्यूजिकल फाउंटेन बनाया जा रहा है जोकि 32 फुट चौड़ा और 100 फुट लंबा होगा। इंटरनेशनल लेवल की एजेंसी को ठेका देने जा रहा है। इसमें चार टॉयलेट बनाए जाएंगे। यह पार्क में इस तरह मर्ज होंगे कि सैर करते वक्त यह नजर नहीं आएंगे। इनमें हवा और रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था होगी। पार्क में तीन पार्किंग होगी।