Home » Lifestyle » सरकार की मांग जल्द दे ताजमहल के नाईट व्यू की परमीशन

सरकार की मांग जल्द दे ताजमहल के नाईट व्यू की परमीशन

ताज महल के नाईट व्यू को लेकर टूअर आपरेटर्स की मांग

सरकार! अब तो ताज महल के नाईट व्यू शुरू करा दीजिए। गौर हों कि 11 महीने से नाईट व्यू को बंद किया गया है और शहर में नाइट टूरिज्म का कोई आकर्षण इसके अलावा नहीं है। एक दिन में अधिकतम 28 हजार टरिस्ट आ चुके हैं तो फिर रात में 400 टूरिस्ट के लिए ताजमहल खोलने में क्या दिक्कत है? यह अनुरोध इंडियन एसोसिएशन आफ टूर आपरेटर्स की ओर से किया जा रहा हैं।

कब से बंद नाईट व्यू हैं?

लॉकडाउन में 17 मार्च से ताजमहल टूरिस्टों के लिए बंद कर दिया गया था। 188 दिनों के बाद 21 सितंबर को खोला गया था। शुरुआत में सिर्फ पांच हजार टूरिस्ट की कैपिंग लागू की गई। वर्तमान में आनलाइन टिकट बुकिंग पर 15 हजार की कैपिंग है। इसके बाद टिकट विंडो खोलकर टिकट बेचे जा रहे हैं।

हजारों टूरिस्ट आ रहे है

पिछले रविवार को दिनभर में करीब 28 हजार टूरिस्टों ने ताजमहल देखा था। ताज दिन में तो खुल रहा है, लेकिन नाईट व्यू को मार्च से बंद रख गया है। दिन में हजारों टूरिस्टों की भीड़ को ताजमहल में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा मैनेज किया जा रहा है, जिससे टूरिस्ट इंडस्ट्री ताजमहल के नाईट व्यू को फिर से शुरु करने की मांग कर रही हैं। हालांकि, एएसआइ इसके लिए गृह मंत्रालय से कोई स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी नहीं होने का हवाला दे रहा है।