Home » Others » चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट चौक पर Air Purifier टॉवर लगाने की जोरोशोरो से तैयारी

चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट चौक पर Air Purifier टॉवर लगाने की जोरोशोरो से तैयारी

  • चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट लाइट पॉइंट पर शहर का पहला Air Purifier लगने को तैयार

दिल्ली की तर्ज पर चंडीगढ़ के सेक्टर-26 स्थित ट्रांसपोर्ट चौक पर Air Purifier टॉवर लगाया जा रहा है। गौर हो यह चौक चंडीगढ़ के सबसे ज्यादा पॉल्यूशन स्पॉट माना जाता है। वहीं दावा जताया जा रहा है कि इस टावर के लगने से आसपास की हवा साफ सुथरी हो जाएगी व लगभग 500 मीटर के दायरे में टम्पचरेर भी 5 से 6 डिग्री कम हो जाएगा। चंडीगढ़ में पॉल्यूशन और फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के डायरेक्टर देवेंद्र दलाई (आईएफएस) की मौजूदगी में भूमि पूजन किया गया।

कौन सी कंपनी लगाएगी टॉवर

पायस एयर प्राईवेट लिमिटेड कंपनी के अधिकारियों मनोज जेना ने बताया है कि Air Purifier लगभग 24 मीटर हाईट का होगा जो 500 मीटर के दायरे के वातावरण से पॉल्यूशन को इनटेक करेगा और फ्रैश एयर बाहर निकालेगा। इस पर डिस्प्ले भी किया होगा कि टॉवर जो एयर अंदर खींच रहा है उसमें पॉल्यूशन की कितनी मात्रा है व जो हवा बाहर आ रही है वो कितनी शुद्ध है। उन्होंने बताया कि हमने स्थानीय अधिकारियों से एक टॉवर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर निशुल्क लगाने का प्रस्ताव रखा जिसे उन्होंने मान लिया।

कंपनी करेगी मैंटीनेंस..

इसके मैंटीनेंस का जिम्मा भी कंपनी खुद ही करेगी। बिजली का ख़र्च प्रशासन करेगा। कंपनी की ओर से बताया गया है कि Air Purifier टॉवर अप्रैल के अंत तक इंस्टॉल हो जाएगा। पॉजिटिव रिजल्ट मिलने पर चंडीगढ़ में अन्य पॉल्यूशन एरिया में इन टॉवर्स को लगाने बारे में प्लानिंग की जाएगी।