Home » Videos » पंचकूला में 238 रेहड़ी फड़ी वालों को जगह अलॉट

पंचकूला में 238 रेहड़ी फड़ी वालों को जगह अलॉट

  • पंचकूला में जगह-जगह बैठने वाले रेहड़ी फड़ी वाले मिलेगे एक जगह

पंचकूला में नगर निगम की ओर से शहर के सात सेक्टरों में बने वेंडिंग जोन के लिए सोमवार को कम्युनिटी सेंटर सेक्टर-11 में ड्रॉ निकाला गया। निगम की ओर से सेक्टर-2, 4, 8, 10, 11, 12 और 15 में बनाए गए वेंडिंग जोन में 392 साइट पर रेहड़ी फड़ी लगाने की जगह अलॉट करने के लिए ड्रॉ रखा गया था।

इनमें से सेक्टर-2 में 103, सेक्टर-4 में 74, सेक्टर-8 में 67, सेक्टर-10 में 12, सेक्टर-11 में 56, सेक्टर-12 में 34, सेक्टर-15 में 46 साइट्स रखी गई थी। इस मौके पर निगम के कमिश्नर आरके सिंह, संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, डीएमसी अशोक कुमार, क्षेत्रीय कराधान अधिकारी रत्ती राम भी मौजूद रहे।

ड्रॉ में कौन थे शामिल

ड्रॉ में केवल उन्हें लोगों को बैठने दिया गया जोकि पंचकूला के रहने वाले हैं और जिनके पास यहां का निवासी होने के दस्तावेज थे। सर्वे लिस्ट में शामिल रेहड़ी फड़ी वालों के वोटर कार्ड, पंचकूला के निवासी होने का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता प्रमाण आदि दस्तावेज चेक किए गए।

अलॉटमेंट से पहले किया सर्वे

ड्रॉ से पहले निगम की ओर से पंचकूला के अलग-अलग सेक्टरों में रेहड़ी फड़ी लगाकर रोजी रोटी कमाने वालों का सर्वे कराया गया था। सर्वे के आधार पर ही रेहड़ी फड़ी वालों के दस्तावेजों की जांच कर उन्हें आज ड्रॉ के लिए बुलाया गया था।

जीरकपुर और चंडीगढ़ के लोगों को नहीं दी जगह…

ड्रॉ में जीरकपुर और चंडीगढ़ के एरिया में रहने वाले लोग भी वेंडिंग जोन में साइट लेने के लिए पहुंचे थे। लेकिन उन्हें ड्रॉ में भाग लेने की इजाजत नहीं दी गई। लोगों का आरोप है कि वे पिछले 15-20 साल से पंचकूला में रेहड़ी फड़ी लगा रहे हैं। निगम की ओर से उनके पहचान पत्र भी बनाए गए हैं। साइट पर कराए गए सर्वे में भी उनका नाम है लेकिन आज ड्रॉ में भाग लेने की इजाजत नहीं दी गई।

कुलभूषण गोयल, मेयर, नगर निगम पंचकूला ने बताया कि आज जिन रेहड़ी फड़ी वालों को जगह अलॉट की गई हैं, वे जल्द ही वेंडिंग जोन में बैठकर कामधंधा कर सकेंगे। इससे शहर की मार्केट्स को एन्क्रोचमेंट मुक्त बनाने में मदद मिलेगी। लोगों को एक ही स्थान पर सब्जियां, फल, खाने-पीने के सामान सहित अन्य रोजमर्रा की चीजें मिल सकेंगी।