Home » Videos » माता मनसा देवी मंदिर में 13 -21 अप्रैल 2021 तक चैत्र नवरात्रों की तैयारी शुरू

माता मनसा देवी मंदिर में 13 -21 अप्रैल 2021 तक चैत्र नवरात्रों की तैयारी शुरू

  • श्री माता मनसा देवी मंदिर में नवरात्रों पर होगी सुरक्षा की पैनी नजर

श्री माता मनसा देवी मंदिर में 13 से 21 अप्रैल 2021 तक होने वाले चैत्र नवरात्रों में श्रद्धालुओं के लिए विशाल स्तर पर प्रबंध किए जा रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने नवरात्रों मेले को लेकर डीसी एवं श्री माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकेश कुमार आहूजा और गैर सरकारी सदस्यों के साथ मीटिंग कर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया गया।

इस बार मंदिर में और ऑनलाइन दर्शन

इस बार श्रद्धालुओं के लिए भौतिक व ऑनलाइन तरीके से माता मनसा देवी के दर्शन करवाने की व्यवस्था की जाएगी। इसमें जो श्रद्धालु मंदिर में आकर दर्शन करेंगे। उनके लिए रोजाना 15 मिनट में 400 श्रद्धालुओं के हिसाब से दर्शन की व्यवस्था की गई है।

लिफ्ट एंट्री के जरिये माता के दर्शन

इस बैठक में फैसला लिया कि जो श्रद्धालु लिफ्ट एंट्री के जरिये माता के दर्शन करने के इच्छुक है, वे 50 रुपए प्रति श्रद्धालु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। फिलहाल एक घंटे में लिफ्ट द्वार के माध्यम से 100 श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था है, लेकिन कोविड-19 के मामलों में आई गिरावट को देखते हुए इस संख्या को अब बढ़ाने पर विचार किया जा रहा हैं।

भंडारे की शुरूआत

कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए भंडारे को फिर से शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा इस बार प्रसाद में पहले की तरह हलवा भी परोसा जाएगा।

चार एकड़ में लगेगे झुले

श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए सिंह द्वार से माता मनसा देवी मंदिर तक शानादार लाइटिंग की जाएगी। वहीं लक्ष्मी भवन धर्मशाला के पास चार एकड़ जगह में बच्चों के झूले और अन्य मनोरंजन का सामान भी श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

दो शक्ति स्तंभों का चल रहा हैं निर्माण

मीटिंग में बताया गया है कि कालका में 24.58 लाख रुपए की लागत से दो शक्ति स्तंभों के निर्माण किया जा रहा है। काली माता मंदिर के पास बनाए जा रहे शक्ति स्तंभ का कार्य पूरा कर लिया गया है और पिंजौर के पास बनाए जा रहे दूसरे स्तंभ का ढांचा बनकर तैयार है।

रात को माता का जागरण और सांस्कृतिक कार्यक्रम

वीआईपी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही शाम को फेमस कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा और माता रानी का जागरण भी करवाया जाएगा।

चप्पे चप्पे पर होगी पैनी नजर

मंदिर परिसर और आसपास 122 नए सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे। माता मनसा देवी के मुख्य द्वार के समीप मार्केंट के लिए जगह की नीलामी ई-टेंडरिंग के जरिए से पारदर्शी ढंग से की जाएगी। परिसर में नए सीसीटीवी लगाने के लिए शीघ्र ही टेंडर किया जाएगा। इस काम को सीएसआर स्कीम के माध्यम से करवाने के लिए संभावनाओं को भी तलाशा जाए।