Home » Others » पंजाब में वैक्सीनेशन सटिर्फिकेट पर अब नहीं दिखेगी पीएम मोदी की तस्वीर

पंजाब में वैक्सीनेशन सटिर्फिकेट पर अब नहीं दिखेगी पीएम मोदी की तस्वीर

कोरोना वैक्सीनेशन के बाद जारी होने वाले सर्टिफिकेट से प्रधानमंत्री मोदी की फोटो हटाने वाले राज्यों में अब पंजाब भी शामिल हो गया है। इससे पहले छत्तीसगढ़ और झारखंड के बाद पंजाब अब तीसरा राज्य बन गया है।

पंजाब हैल्थ और फेमिली वेलफेयर डिपार्टमेंट की ओर से जारी किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर अब केवल मिशन फतेह का ही लोगो लगा है।
जानकारी के अनुसार पंजाब सरकार ने यह कदम कई राजनीतिक नेताओं की तरफ से सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को लेकर जताए गए एतराज और फोटो हटाने की मांग के बाद उठाया है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार से वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता नहीं कराने के चलते पंजाब सरकार को ग्लोबल टैंडरिंग के द्वारा विभिन्न निर्माताओं से सीधे तौर पर वैक्सिंग खरीदनी पड़ रही है। वैक्सीनेशन में केंद्र सरकार का कोई सहयोग नहीं मिल रहा है। इसे भी वैक्सीन सर्टिफिकेट से नरेंद्र मोदी की फोटो हटाए जाने का एक बड़ा कारण माना जा रहा है।

पंजाब में 18-45 आयु समुह के लोगों को वैक्सीनेशन के दौरान जारी किए जा रहे वैक्सीन सर्टिफिकेट पर अब प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर नहीं है।

कोरोना महामारी से जहां एक ओर पंजाब में हालात सुधर रहे हैं, वहीं ब्लैक फंगस से हालात खराब होते जा रहे हैं। राज्य के 10 जिलों में ब्लैक फंगस से 23 रोगियों की मौत हो चुकी है। पंजाब में 188 ब्लैक फंगस के रोगियों का इलाज सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में चल रहा है। इनमें से 36 रोगी सरकारी अस्पताल और 152 ब्लैक फंगस के रोगियों का प्राइवेट अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

वहीं प्रदेश में अब तक 13827 लोग कोरोना से अपनी जान गवां चुके हैं। हालांकि पंजाब में संक्रमण की दर में काफी सुधार हो रहा है। राज्य में 13 प्रतिशत से संक्रमण दर गिरकर 5.44 प्रतिशत पर आ गई है। सक्रिय मामले में भी लगातार गिरावट आ रही है। वर्तमान में 50549 एक्टिव मामले हैं।