Home » Videos » पंचकूला के साथ हरियाणा में 15 जून तक बढ़ाई स्कूलों में छुट्टियों

पंचकूला के साथ हरियाणा में 15 जून तक बढ़ाई स्कूलों में छुट्टियों

पंचकूला के साथ हरियाणा राज्य भर में एक जून से स्कूलों को नहीं खोला जाएगा। प्रदेश सरकार ने स्कूलों में छुट्टियों को 15 जून तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले 31 मई तक छुट्टियां घोषित की गई थी। एजुकेशन मिनीस्टर कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि अभी राज्य में कोरोना के हर रोज 2 हजार से अधिक केस आ रहे हैं।

संक्रमण कम जरूर हुआ है, लेकिन अभी स्थिति सामान्य नहीं हुई है। इसलिए स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने यह निर्णय लिया गया है।

चाइल्ड मैडिकल क्लीनिक स्कीम पर जोर

वहीं कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों को बताए जा रहे संभावित खतरे को देखते हुए हरियाणा सरकार सजग हो गई है। रूरल एरिया में बाल क्लीनिक बनाने की तैयारी है। इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशों के बाद स्वास्थ्य महकमा ने अब जिला अस्पतालों में बाल चिकित्सा सुविधाओं को ज्यादा बेहतर बनाने के साथ-साथ रूरल एरिया में बने कम्युनिटी हेल्थ सेंटर (सीएचसी) में बाल चिकित्सा क्लीनिक बनाने की योजना पर विचार शुरू कर दिया है।

जिन सीएचसी में इसके लिए जगह की कमी है, वहां पहले नई बिल्डिंग बनेंगे। उसके बाद वहां पहले से बने बाल चिकित्सा क्लीनिकों में बच्चों के लिए बेड, बाल विशेषज्ञ चिकित्सक और स्टाफ समेत अन्य जरूरी उपकरणों लगाएं जाएगे। जिला अस्पतालों में भी बाल विशेषज्ञ चिकित्सकों व स्टाफ की संख्या बढ़ाई जाएगी।

राज्य में 2287 नए केस, 111 लोगों ने जान गवाई

कोरोना संक्रमण अब तेजी से घट रहा है। 24 घंटे में ही मात्र 2287 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। राहत की बात यह भी है कि प्रदेश में 56 दिनों के बाद रिकवरी रेट भी 95 प्रतिशत से पार हो गया है। मौतों की संख्या में भी गिरावट आई है, लेकिन अब भी हर दिन 100 से ज्यादा मरीज दम तोड़ रहे हैं।

एक दिन में 111 मरीजों ने अपनी जान गवाई हैं। अब तक प्रदेश में 8633 मरीजों की मौत हो चुकी है। दूसरी तरफ, 5679 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब प्रदेश में कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले भी 7 लाख 13 हजार 934 हो गए हैं। एक्टिव मरीज भी 26 हजार 874 रह गए हैं।