Home » Others » अब बिल्डिंग प्लान अप्रूव कराने के लिए बनाने होंगे पार्किंग में वाहन चार्जिंग प्वाइंट

अब बिल्डिंग प्लान अप्रूव कराने के लिए बनाने होंगे पार्किंग में वाहन चार्जिंग प्वाइंट

चण्डीगढ़। बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए शहर में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों को इस्तेमाल करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। लेकिन इन वाहनों को इस्तेमाल करवाने के साथ-साथ प्रशासन को इन्हें चार्ज करने की हर बेहतर सुविधा देना भी जरूरी है।

इसीलिए प्रशासन द्वारा नए बनाए गए यूटी सेक्रेटेरिएट और चण्डीगढ़ हाउसिंग बोर्ड में बनाई जाने वाली नई बिल्डिंंग को इस तरह से डिजाइन किया है, जिसमें वहां रहने वालें लोगों को बेसमेंट में वाहन पार्किंग के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए प्वाइंट भी मिलेंगे। ताकि वह अपने वाहनों का जहां पार्क किया है वहीं चार्ज भी कर सके।

Read More: पीसीआर ने किया ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन, कटा चालान

यूटी प्रशासन इस पर काम कर रहा है। साथ ही प्रशासन का कहना है कि नई बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन करते समय इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अनिवार्य रूप से चार्जिंग प्वाइंट बनाने होंगे। सरकारी बिल्डिंग में तो यह अनिवार्य कर ही दिया गया है। अब निजी बिल्डिंग में भी चार्जिंग प्वाइंट उपलब्ध कराने के लिए नियम बनेगा। बिना चार्जिंग प्वाइंट के बिल्डिंग प्लान अप्रूव ही नहीं होगा। जिस तरह से इतने एरिया की बिल्डिंग पर सोलर प्लांट लगाना अनिवार्य है। इसी तरह से इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन भी बनाने जरूरी होंगे। इसके लिए बिल्डिंग अर्बन रूल्स में संशोधन करने की तैयारी है।

शहर की बसें, कैब व ऑटों भी होंगे इलेक्ट्रिक

चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (CTU) ने 40 इलेक्ट्रिक बस चलाने के लिए दोबारा से टेंडर जारी किया है। यह बसें सोसायटी प्रति किलोमीटर स्कीम के तहत चलाएगी। कई कंपनियों ने बसें चलाने के लिए आवेदन किया है। जो फाइनल होगी वह शहर में बसें चलाएगी।

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट पॉलिसी भी बना रहा है। इन वाहनों को रोड टैक्स की पहले ही छूट है। अब रजिस्ट्रेशन के साथ पार्किंग फीस भी छोड़ने की तैयारी है। अब शरह में सिर्फ सीएनजी और इलेक्ट्रिक ऑटो ही चलेंगे। कुछ समय बाद डीजल कैब को भी बंद करके पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कैब ही शहर में चलाई जाएगी। ताकि शहर को प्रदूषण से दूर रखा जा सके।