Home » Others » परिवार ने गवाई नौकरी, तो व्हीलचेयर पर फल बेचकर कर रहा गुज़ारा

परिवार ने गवाई नौकरी, तो व्हीलचेयर पर फल बेचकर कर रहा गुज़ारा

चंडीगढ़। देश में लगे लॉकडाउन के कारण परिवार में सभी को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी। जिसके बाद 26 वर्षीय शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति ने फलों को बेचने के लिए अपनी व्हीलचेयर पर एक गाड़ी लगा दी ताकि वह अपने परिवार के 15 लोगों के लिये दो वक्त की रोटी का इंतज़ाम कर सके।

फल बेचने वाले दिव्यांग युवक का कहना है की मेरे तीन भाई हैं और सभी दिहाड़ी-मज़दूरी करते है। इस संकट के कारण उन्होंने अपनी नौकरी खो दी। मेरी माँ सब्जी मंडी में प्याज साफ़ करती। वह भी अब काम पर नहीं जा रही है। इसलिए रोहतास ने परिवार के लिए कुछ करने की सोची।

उसके पास अपनी व्हीलचेयर पर गाड़ी को जोड़ने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था तो उसने अंगूर या संतरे के फल बेचने के लिए खुद बाहर जाना शुरू किया। रोहतास का कहना है की ‘मुझे लगता है कि कठिन समय में भी, किसी को उम्मीद नहीं खोनी चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। ”

वह प्रतिदिन 300 रु तक कमा पता है जिससे वह अपने घरवालों के लिए खाने का इंतज़ाम करता है । ‘मुझे पता है कि व्हीलचेयर के साथ अपनी गाड़ी चलाना मेरे लिए मुश्किल हो जाएगा, लेकिन मैंने इसे प्रबंधित किया। कभी-कभी, मैं कम खाता हूं ताकि मेरे भाइयों के परिवार खा सकें।

रोहतास को एक और झटका लगा जब शनिवार को उसकी बापू धाम कॉलोनी पूरी तरह से सील कर दी गई क्योंकि वहां से कई मामले सामने आए थे। अब वह बाहर नहीं जा सकता।