Home » Chandigarh » बस किराया बढ़ा सरकार ने दी महंगाई की एक ओर चोट : गर्ग

बस किराया बढ़ा सरकार ने दी महंगाई की एक ओर चोट : गर्ग

चंडीगढ़। अब हरियाणा सरकार ने रोडवेज बस में सफर करने वाले यात्रियों की जेब ढीली करने की तैयारी कर ली है। सीएम खट्टर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मंत्रिमंडल ने इस निर्णय पर अपनी मुहर लगा दी है। सरकार ने रोडवेज किराए में कुल 12′ बढ़ोत्तरी की है।

इस बढ़ोत्तरी से साधारण बस किराया 60 पैसे प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 68 पैसे प्रति किमी. की दर से बढ़ जाएगा। यात्रियों से वसूल किया जाने वाला कुल किराया 75 पैसे प्रति किलोमीटर से बढ़कर 85 पैसे प्रति किमी. हो जाएगा। इसमें 25′ यात्री कर शामिल है। सरकार का तर्क है कि इसके बावजूद हरियाणा में साधारण बस का किराया पंजाब, हिमाचल, राजस्थान एवं उत्तराखंड से कम होगा। उधर वॉल्वो बसों का किराया 148.75 पैसे से बढ़ाकर दो रुपए प्रति किमी. कर दिया गया है। अभी तक अंतर्राज्यीय लग्ज़्ारी एसी बसों का किराया मूल किराए का 75′ अतिरिक्त अर्थात 148.75 पैसे प्रति यात्री प्रति किमी. था। इसके अलावा व्यक्तिगत सामान के लिए किराया प्रति किमी. प्रति 40 किग्रा. स्टैण्डर्ड या साधारण बस किराए का आधा होगा।

बढ़ाए गए 12 फीसदी बस किराए से सरकार को 103 करोड़ रुपए वार्षिक अतिरिक्त वसूली होगी। गौरतलब है कि हरियाणा रोडवेज के पास वर्तमान में 4208 बसें चालू हालत में हैं। कुल 23 डिपो व 13 सब डिपो से ये बसें कंट्रोल हो रही हैं। उक्त बढ़ाए गए किराए से राज्य के करीब 20 लाख से ज्यादा यात्री प्रभावित होंगे। इन सरकारी बसों का किराया बढऩे के साथ ही अब राज्य में चल रही प्राइवेट बसों का किराया बढऩे का भी रास्ता साफ हो गया है। प्राइवेट बसों में रोजाना करीब 8 लाख यात्री सफर करते हैं।

उधर जब हरियाणा रोडवेज बसों में किराया बढ़ाए जाने को लेकर कुछ बुद्धिजीवी लोगों व गृहणियों से बात की गई।

रोडवेज बसों के किराए को लेकर पंचकूला निवासी सीनियर सिटीजन आरएल सचदेव का कहना है कि एक तो पहले ही हम लोग महंगाई की मार को झेल रहे हैं जो हर रोज सुरसा के मुंह की तरह बढ़ती जा रही है जिससे जीना दूभर हो चला है ऊपर से हरियाणा सरकार ने रोडवेज बसों का किराया बढ़ाकर इस मुसीबत को और ज्यादा बढ़ा दिया है।

बैंक से सेवानिवृत्त हुए सेक्टर 12-ए, पंचकूला निवासी राजेंद्र कुमार का कहना है कि वह अक्सर काम से दिल्ली जाते रहते हैं जो यहां से करीब 259 किमी. है। हम पर किराए में करीब 25 से 30 रुपए प्रति टिकट अतिरिक्त किराए का बोझ पड़ेगा जो बहुत ज्यादा है। इनका कहना है कि जब से भाजपा सरकार आई है तब से किसी न किसी बहाने सरकार महंगाई बढ़ाती जा रही है। आज तक किसी भी चीज के रेट में गिरावट नहीं आई है। हमारा बजट इस सरकार ने पूरी तरह से बिगाड़ दिया है।

सेक्टर-7 पंचकूला के संजीव कुमार का कहना है कि उनका तो सफर करने का एकमात्र जरिया रोडवेज बस है लेकिन अब उसके किराए में भी एकदम से इतनी बढ़ोतरी हो गई है कि उन्हें अब रोडवेज बस में सफर करने से पहले दस बार सोचना होगा।

इसी सेक्टर के रहने वाले निपुण गुलाटी का कहना है कि दो साल में क्रूड ऑयल के दामों में भारी गिरावट आई मगर आज तक भाजपा सरकार ने इसका फायदा जनता को न देकर अपना घाटा पूरा करने का प्रयास किया है। उधर सेक्टर-15, पंचकूला के निवासी गौरव का कहना है कि वह एक छोटा सा बिज़्ानेस करते हैं और किसी तरह जोड़-तोड़ कर अपने परिवार का गुजारा कर रहे हैं लेकिन हर रोज बढ़ती महंगाई के कारण उनका बजट बिगड़ता जा रहा है। ऊपर से अब रोडवेज बस का इतना अधिक किराया बढऩे से इस सरकार ने एक ओर झटका हमें दे दिया है। हमें उम्मीद तो थी कि यह सरकार शायद महंगाई कम कर उन्हें कुछ राहत प्रदान करेगी मगर यह तो ठीक उसके उलट आए दिन महंगाई बढ़ा रही है।

उधर जिला कांग्रेस कमेटी, पंचकूला के पूर्व उप प्रधान तरसेम गर्ग का इस बढ़ती महंगाई के संबंध में कहना है कि हर रोज महंगाई बढ़ रही है।