Home » Others » ट्राइसिटी में अब जल्द दौड़ेंगी बाइक टैक्सी

ट्राइसिटी में अब जल्द दौड़ेंगी बाइक टैक्सी

ट्राइसिटी में अब जल्द बाइक टैक्सी दौड़ती देखि जा सकेंगी। पंजाब सरकार द्वारा बाइक टैक्सी सर्विस को शुरू करने के लिए मंज़ूरी दे दी गयी है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नौजवानों को रोजगार देने का वादा पूरा करने के मकसद से बाइक टैक्सी शुरू करने का एलान किया है। इसे आपणी गड्डी, आपणा रोजगार स्कीम के तहत शुरू किया जाएगा। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि यह स्कीम न सिर्फ रोजगार पैदा करेगी बल्कि नौजवानों को स्व-रोजगार के प्रति प्रोत्साहित करेगी। लोग वहां तक पहुंच सकेंगे, जहां चार पहिया टैक्सी नहीं पहुंच सकतीं।

उबर और ओला ने दिखाई दिलचस्पी

देश की दो जानी मानी ई-टैक्सी कंपनी उबर और ओला ने भी इस स्कीम में दिलचस्पी दिखाई है, जल्द ही सरकार इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी करेगी। ट्रांसपोर्ट विभाग इस सर्विस को सुचारु रूप से शुरू करने के अंतिम चरणों में है। मोटरसाइकिल मालिक बाइक टैक्सी के लिए परमिट व लाइसेंस हासिल कर सकेंगे। बता दे की देश के विभिन शहरों में, जैसे की राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, पश्चिम बंगाल व हरियाणा में यह सर्विस सफलतापूर्वक चल रही हैं।

सब्सिडी पर दिए जाएंगे वाहन

इनसे सड़कों से भीड़ कम होगी और प्रदूषण स्तर भी घटेगा। आपणी गड्डी, आपणा रोजगार स्कीम के तहत एक लाख कॉमर्शियल एलसीवी व अन्य वाहन हर साल नौजवानों को सब्सिडी पर दिए जाएंगे। जिनके लिए कोई जमानत या सरकारी गारंटी नहीं देनी होगी। नौजवान पांच साल में कर्ज का भुगतान कर सकेंगे।