Home » Others » पंचकूला की तर्ज पर चंडीगढ़ में पब्लिक-बाईक शेयरिंग प्रोजेक्ट अगले महीने से शुरू

पंचकूला की तर्ज पर चंडीगढ़ में पब्लिक-बाईक शेयरिंग प्रोजेक्ट अगले महीने से शुरू

लंबे समय के बाद पब्लिक बाईक शेयरिंग प्रोजेक्ट अगले महीने से चंडीगढ़ में शुरू होने जा रहा है। चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों ने बताया कि शुरू में Cycle for change प्रोग्राम में सिर्फ 100 साइकल को चलाया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि 15 दिसंबर तक साइकल की संख्या को बढ़ाकर 200 कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया मेन प्रोजेक्ट का काम एक साथ चलेगा जो दिसंबर 2021 तक पूरा हो जाएगा। गौर हो कि इस प्रोजेक्ट को कोरोनावायरस के कारण देरी से शुरू किया गया है।

ये सभी बाइक सुखना लेक, लीजर वैली, सेक्टर 15, 16, 17, 34, 35, पीजीआई, रॉक गार्डन और सेक्टर 43 आईएसबीटी में पार्क की जाएगी। पब्लिक बाईक शेयरिंग प्रोजेक्ट, तीन साल के बाद सिटी में शुरू होगा। सिटी में किसी भी डॉकिंग स्टेशन से साइकिल रेंट पर सवारी के बाद किसी भी डॉकिंग स्टेशन पर इसे वापस करना होगा।

स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने मार्केंट,बस स्टॉप, टूरिस्ट प्लेस, पार्क जोन, इंस्टीच्यूट और कर्मशियल प्लेसों के पास के बस एरिया में 617 साइकिल डॉक स्टेशनों की योजना बनाई थी। प्रत्येक स्टेशन में रेंंट पर 10 साइकिल मिलेंगे और इसमें साइकिल पार्क करने के लिए एक्सट्रा पार्किंग स्थान भी होगा। मेंबर्स और नॉन मैंबर्स दोनों प्रति घंटा की दर से साइकिल रेंट पर ले सकते हैं।

मेंबर्स को प्रति घंटे 5 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि नॉन मैंबर्स को प्रति घंटे 10 रुपये का भुगतान करना होगा। साल भर की मेंबरशिप के लिए 200 रुपये देने होंगे। डॉक स्टेशन पर, साइकिल को अनलॉक किया जाएगा और एक ऐप के माध्यम से उपयोग के लिए जारी किया जाएगा। चोरी या किसी अन्य घटना से बचने के लिए, साइकिल जीपीएस ट्रैकर्स से लैस होगी।

Note: Picture is just for representative purpose.