Home » Others » चंडीगढ़ के नए डीजीपी बने सीनियर आईपीएस परवीर रंजन

चंडीगढ़ के नए डीजीपी बने सीनियर आईपीएस परवीर रंजन

सीनियर आईपीएस अधिकारी प्रवीर रंजन अब चंडीगढ़ के नए डीजीपी होंगे। उन्हें संजय बेनीवान के स्थान पर नियुक्त किया गया है। इस संबंध में केंद्र सरकार ने बुधवार को नोटिफिकेशन जारी किया है।

अधिसूचना के अनुसार, 1993 बैच के एजीएमयूटी कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी प्रवीर रंजन दिल्ली में विशेष पुलिस आयुक्त के रूप में कार्यरत हैं। वह अब चंडीगढ़ के डीजीपी के तौर पर काम करेंगे। प्रवीर रंजन सोमवार तक चंडीगढ़ में अपना पद संभाल सकते हैं।

अपनी नियुक्ति पर आईपीएस प्रवीर रंजन ने कहा है कि उन्होंने कभी चंडीगढ़ में सेवाएं नहीं दीं, लेकिन वह एक दो बार चंडीगढ़ आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि पद संभालने के बाद वह चंडीगढ़ को समझेंगे और फिर उसके अनुसार आगे की रणनीति बनाएंगे।

अमर उजाला समाचार पत्र के मुताबिक इससे पहले रंजन दिल्ली से पहले पुडुचेरी के इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (आईजी) थे। फरवरी 2020 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दिल्ली दौरे के बाद जब वहां दंगा फैला तो उसे रोकने में प्रवीर रंजन ने अहम भूमिका निभाई थी। दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी गठित की थी, जिसके मुखिया प्रवीर रंजन थे। वह 26 जनवरी 2021 को लाल किले पर दंगा करवाने के मामले में भी जांच कर रहे थे।

वहीं, चंडीगढ़ के तत्कालीन एजीएमयूटी कैडर 1989 बैच के आईपीएस डीजीपी संजय बेनीवाल का तीन साल का कार्यकाल जून 2021 में पूरा हो गया था। इसके चलते उन्हें दिल्ली बुला लिया गया है। डीजीपी संजय बेनीवाल ने जून 2018 में चंडीगढ़ में डीजीपी का पद संभाला था।