Home » Chandigarh » शादियों में शराब परोसने के लिए देने होंगे 50 हजार रूपये

शादियों में शराब परोसने के लिए देने होंगे 50 हजार रूपये

चंडीगढ़ में अब बैंक्वेट हॉल ओर मैरिज पैलेस में शराब परोसने के लिए 50 हजार रूपये लाइसेंस फीस देनी होगी । यह नियम चंडीगढ़ एक्साइज पॉलिसी 2022-23 के तहत लागू कर दिया गया है । इन जगहों में किसी भी फंक्शन पर अल्कोहल सर्व करने के लिए 50 हजार रुपये लाइसेंस फीस प्रति वर्ष देनी होगी।

क्लब को देने होंगे चार लाख रूप

एक्साइज रुल्स के अनुसार रेस्टाेयेरेंट और बार सुबह 11 से रात एक बजे तक खोले जा सकते हैं। लेकिन इनको दो घंटे ज्यादा यानि 3 बजे तक खोलने के लिए चार लाख रूपये की लाइसेंस फीस अदा करनी होगी । फाइव स्टार और उससे उपर के होटल में 24 घंटे शराब परोसने के लिए साल के लिए 15 लाख रुपये एक्साइज फीस देनी होगी।

फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट लेना जरूरी

लाइसेंस होल्डर को फायर  सेफ्टी सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है । चंडीगढ़ के आस पास के एरिया में शराब के दाम ज्यादा हैं । ऐसे में चंडीगढ़ की शराब की तस्करी को रोकने के लिए शहर में जितने भी बाटलिंग प्लांट लगे हैं, वहां सीसीटीवी कैमरा इंस्टाल करना अनिवार्य है।शराब ले जाने वाली परमिट गाड़ियों पर जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे,ताकि पता चले कि परमिट के मुताबिक गाड़ी शराब का स्टॉक देने उसी जगह जा रही है या तस्करी करने।हर बाटलिंग प्लांट काे एक मई तक टेक्नीकल और स्ट्रक्चरल तौर पर आइआइटी रोपड़, पेक चंडीगढ़ और थापर इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी से अपने खर्च पर ऑडिट कराना अनिवार्य है।