Home » Chandigarh » चंडीगढ़ में सीसीटीवी चालान शुरू , पहले दिन ही 215 लोगों के घर पहुंचा चालान

चंडीगढ़ में सीसीटीवी चालान शुरू , पहले दिन ही 215 लोगों के घर पहुंचा चालान

आईसीसीसी के उद्घाटन के बाद एक ही दिन में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की मदद से चंडीगढ़ शहर में 200 ओवरस्पीड और 15 रेड लाइट जंप के चालान काटे हैं। नई तकनीक के दाम पर आने वाले दिनों में प्रशासन के पास चालान से होने वाली आय और बढ़ेगी। गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को सेक्टर-17 स्थित इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया था ।  इसके तहत शहर में लगाए स्मार्ट कैमरे अपना कमाल दिखाने लगे हैं।

24 घंटे होगी कैमरे से नजर

24 घंटे संचालित कैमरों से पुलिस और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की पैनी नजर होगी। 40 महत्वपूर्ण जंक्शन पर एडेप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम  पर कैमरा के जरिये ई-चालानिंग होगी ।  इनकी पकड़ में आने वाले व्हीकल वॉयलेटर के घरों पर अगले दो दिन में चालान पहुंचेगा ।  पहले कमांड कंट्रोल सेंटर से एनआइसी से लिंक होगा ।  गाड़ी के मालिक को लोकेट करके पुलिस कंट्रोल रूम के जरिये चालान घर पर भेजा जाएगा ।  इसमें ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्नाइजेशन (एएनपीआर), रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन (आरएलवीडी) और ओवर स्पीड डिटेक्शन सिस्टम (ओएसडीएस) कैमरे शामिल हैं।

दिन रात रहेगी रूल्स ब्रेक करने वालो पर नजर

पीसीसीसी में 15 पुलिसकर्मी दिन-रात शहर की महत्त्वपूर्ण जगहों पर नजर रखेंगे। स्मार्ट कैमरों की मदद से ऑटोमेटिक पता किए गए ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के चालान जारी किए जाएंगे। चालान पैदा करने करने की टेस्टिंग जारी है। इसमें स्मार्ट सिटी लिमिटेड और एनआईसी कर्मियों की मदद ली जा रही है।