Home » Videos » राज्यपाल प्रो० कप्तान सिंह सोलंकी ने अपना 77 वां० जन्मदिवस आज सेक्टर-15 पंचकूला शिशु गृह के बच्चों के साथ केक काटकर मनाया।

राज्यपाल प्रो० कप्तान सिंह सोलंकी ने अपना 77 वां० जन्मदिवस आज सेक्टर-15 पंचकूला शिशु गृह के बच्चों के साथ केक काटकर मनाया।

<p><span style=”line-height: 1.42857143;”>हरियाणा, पंजाब एवं केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के राज्यपाल प्रो० कप्तान सिंह सोलंकी ने अपना 77 वां० जन्मदिवस पर आज सेक्टर-15 पंचकूला में स्थित शिशु गृह के बच्चों के साथ केक काटकर मनाया। </span><span style=”line-height: 1.42857143;”>राज्यपाल ने इस मौके पर सभी बच्चों को उपहार भी वितरित किये। उन्होंने शिशु गृह का  दौरा किया और वहां पर किचन, प्ले रूम व अन्य गतिविधियों की जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने वहां के अधिकारियों से इस दिशा में भी पूछताछ की कि बच्चों को गोद लेने की क्या प्रक्रिया हैं। अधिकारियों ने बताया कि गोद लेने की प्रक्रिया के संबंध में कमेटी बनी हुई है और सबसे पहले गोद लेने वाले व्यक्ति की वैरीफिकेशन की जाती है और पूरी तरह जांचपड़ताल करके बच्चे गोद दिये जाते है। उन्होंने यह भी पूछताछ की कि बच्चों का यहां पर दूध दिया जाता है तो संबंधित अधिकारी ने बताया कि बच्चों को प्रतिदिन दूध दिया जाता है। उन्होंने यह भी जानकारी प्राप्त की कि शिशु गृह में कितने बच्चे है और इस समय कितने बच्चे रह रहे है तो उन्हें बताया गया कि 50 बच्चे इस समय रह रहे है जिनमें 10 लड़कियां शामिल है। उन्होंने बच्चों की स्वास्थ्य सेवाएं सहित खाने-पीने के बारे में गहन रूचि लेकर पूछताछ की।</span></p><p>राज्यपाल ने इस अवसर पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि शिशु गृह पंचकूला का भवन बड़ा अच्छा है और यहां पर जो स्टॉफ कार्यरत् है वह इन बच्चों का पालन-पोषण माता-पिता की तरह ही कर रहे है जोकि बहुत ही संतोषजनक कार्य है। उन्होंने कहा कि बच्चों को पूरा पारिवारिक माहौल यहां पर उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चों को गोद लेने की कानूनी प्रक्रिया काफी बेहतर है ताकि बाद में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चे को गोद लेने की दिशा में काफी इन्तजार तो करना पड़ता है लेकिन कानूनी तौर पर पूरी जांच पड़ताल करके ही यहां से बच्चा गोद दिया जाता है ताकि बाद में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि मैं  शिशु गृह के बच्चों के साथ अपना जन्मदिन मनाने के लिए आया हूॅ और इनके साथ जन्मदिन मनाकर मुझे काफी अच्छा लगा। शिशु गृह के बच्चों एवं अधिकारी एवं कर्मचारियों ने भी राज्यपाल को उनके जन्मदिन पर बधाई व शुभकामनाएं दी।</p><p>#KaptanSinghSolanki #GvernorChandigarh #BirthdayCelebrations #PanchkulaSamachar</p>