Home » Chandigarh » पंजाब यूनिवर्सिटी को शोध के लिये मिला इंडिया-यूके अवार्ड

पंजाब यूनिवर्सिटी को शोध के लिये मिला इंडिया-यूके अवार्ड

चंडीगढ़: पंजाब विश्वविद्यालय को रिसर्च कोलाबोरेशन में उत्कृष्टता के लिये सीआईआई-क्लैराइवेट एनालिटिक्स इंडिया-यूके अवार्ड से नवाजा गया है। कुलपति प्रो. अरुण कुमार ग्रोवर ने बुधवार को नयी दिल्ली में इंडिया-यूके समिट के दौरान यह प्रतितिष्ठित अवार्ड प्राप्त किया।

यह सम्मेलन भारत सरकार के डीएसटी (डिपार्टमेंट आॅफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी) और सीआईआई के तत्वावधान में आयोजित किया गया था। पुरस्कार समारोह में पीयू के रजिस्ट्रार कर्नल जीएस चड्ढा, डायरेक्टर रिसर्च प्रमोशन सैल प्रो.ओपी कटारे, सैल की एसोसिएसट डायरेक्टर प्रो. अर्चना भटनागर और डीपीआर विनीत पूनिया भी उपस्थित थे। यह पुरस्कार पाने वाली पंजाब यूनिवर्सिटी देश की अकेली यूनिवर्सिटी है।

पीयू का चयन इंटर नेशनल कोलाबोरेशन और रिसर्च में एक्सीलेंस इंडीकेटर के चलते किया गया है। पीयू को यह अवार्ड देशभर के शिक्षण संस्थानों द्वारा लिखे गये 434 आर्टीकल्स के लिये मिला है,जो कि कुल शोध-पत्रों का 9 फीसदी हैं और ये सभी यूके के संस्थानों के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर लिखे गये थे। इनमें से भी 95 फीसदी आर्टीकल्स को कम से कम एक साइटेशन भी मिला है। पीयू का औसत साइटेशन 18.6 प्रति पेपर है जिसके कुल 41 पेपर चार्ट में उसे सबसे ऊपर कर देते हैं।