Home » Chandigarh » तीन दिवसीय कबड्डी चैम्यिनशिप पीयू में शुरू

तीन दिवसीय कबड्डी चैम्यिनशिप पीयू में शुरू

तीन दिवसीय 28वीं सीनियर नेशनल सर्किल कबड्डी चैम्यिनशिप, पुरषों और महिलाओं के लिए आज पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ में शुरू हुई। चैम्यिनशिप को एमच्योर सर्किल कबड्डी फैडरेशन ऑफ इंडिया (एसीकेएफआई) द्वारा बाबा गाजी दास क्लब (रजिस्टर्ड), रोपड़ के साथ आयोजित किया गया है।

चैम्पियनशिप का उद्घाटन हरियाणा सरकार के कृषि मंत्री श्री ओ.पी.धनखड़ ने किया। वहीं श्री राम बिलास शर्मा, शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री, हरियाणा सरकार, जो किएसीकेएफआई के अध्यक्ष हैं, भी इस मौके पर उपस्थित थे।

आज चैम्पियनशिप के उद्घाटन मैच में पंजाब की लड़कियों की टीम ने अपनी विपक्षी चंडीगढ़ की टीम को 21-16 से हरा दिया। मैच में काफी जोरदार मुकाबला देखने को मिलाऔर दोनों टीमों ने एक-एक अंक के लिए कड़ा संघर्ष किया और बेहतर खेल दिखाने वाली टीम ने मैच जीत लिया।

पहले दिन के दूसरे मैच में महाराष्ट्र की लड़कियों की टीम ने तेलंगाना की टीम को 18-13 के अंतर से हरा दिया। वहीं आज के तीसरे मैच में पंजाब के लडक़ों की टरम ने विदर्भकी टीम को 32-16 के अच्छे खासे अंतर से हरा दिया। चौथे और आखिरी मैच में केरल के लडक़ों की टीम ने यूपी की टीम को 18-16 से हरा दिया।

चैम्पियनशिप के दूसरे दिन, रविवार को कुल 8 मैच खेले जाएंगे। आखिरी दिन लडक़ों और लड़कियों की टीमों के क्वाटर फाइनल्स, सेमिफाइनल्स और फाइनल मैच खेलेजाएंगे।

इस दौरान आयोजकों ने बताया कि अलग अलग राज्यों से लडक़ों की 16 टीमों और लड़कियों की 10 टीमों ने हिस्सा लिया, जिनमें जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब,चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, महाराष्ट्र, ओड़ीशा, कनार्टक, बिहार, झारखंड, आंध्रा प्रदेश, तेलंगाना औरपुड्डूचेरी की टीमें शामिल हैं।

इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्री ओ.पी.धनखड़ ने एसीकेएफआई को 11 लाख रुपए की ग्रांट और सभी प्रतिभागी टीमों को 11-11 हजार रुपए देने कीघोषणा की। उन्होंने देश में कबड्डी के प्रोत्साहन के लिए इस स्तर के बड़े टूर्नामेंट के आयोजन के लिए एसीकेएफआई की भूमिका की सराहना की।

श्री राम बिलास शर्मा ने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में एसीकेएफआई की मदद से पंजाब में कबड्डी वल्र्ड लीग की पद्धति पर कबड्डी चैम्पियनशिप का आयोजन कियाजाएगा।

श्री अनिल विज, हरियाणा के खेल और स्वास्थ्य मंत्री रविवार को मुख्यातिथि होंगे।

श्री नरिंदर सिंह कंग, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, एसीकेएफआई और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रमोटर और प्रो.जे.पी.शर्मा, महासचिव, एसीकेएफआई ने विशेष तौर पर श्री ओ.पी.धनखड़, श्रीराम बिलास शर्मा, दविंदर सिंह बाजवा, अंतरराष्ट्रीय खेल और संस्कृति प्रमोटर, राजू माने, महाराष्ट्र से, शंकर बोकाड़े, राजिंदर परिकर, ऋषभ शर्मा, कुलवंत सिंह क इसचैम्पियनशिप को सफल बनाने के लिए धन्यवाद किया।