Home » Videos » CCTV कैमरों में डाले सॉफ्टवेयर, अब आंखे व चेहरा स्कैन होते ही पकड़ा जाएगा अपराधी

CCTV कैमरों में डाले सॉफ्टवेयर, अब आंखे व चेहरा स्कैन होते ही पकड़ा जाएगा अपराधी

पंचकूला। शहर में पचंकूला नगर निगम द्वारा सडक़ों पर 323 CCTV कैमरे लगाए गए है। हर राउंड अबाउट से लेकर सड़कों और लाइट पॉइंट पर कैमरे लगाए गए हैं। इन्हें मॉनिटर करने के लिए शहर में सेक्टर-14 पुलिस थाने में कंट्रोल रूम बनाया गया है।

इन CCTV कैमरों में सॉफ्टवेयर डाले गए है। जिसमें शहर तथा बाहर कही से भी आकर खुलेआम घूमने वाले मॉस्ट वॉन्टेड अपराधियों को पकड़ने में पुलिस को आसानी होगी। CCTV कैमरे में डाला गया सॉफ्टवेयर में अपराधी के चेहरे और आंखो को स्कैन कर उसका डाटा डाला जाएगा। साथ ही उस अपराधी की सारी डिटेल सॉफ्टवेयर से अटैच कर दी जाएगी।

Read More: CCTV कैमरे व GPS की एडवांस टैक्नॉलोजी के साथ पंचकूला में चलीं 24 नई मिनी बसें

जिसके बाद यदि कोई अपराधी भेष बदलकर भी आएगा तो CCTV कैमरे से उसका पता चल जाएगा। डाटा फीड होने के बाद अगर अपराधी किसी लाइट पॉइंट से निकलेगा तो CCTV कैमरों के जरिए अपराधी का पूरा डाटा कंट्रोल रूम में स्क्रीन पर आएगा। गाड़ी का नंबर भी नोट हो जाएगा। इसके बाद उस एरिया की पुलिस को नाका लगाकर उसे पकड़ने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए एक क्विक एक्शन रिस्पॉन्स टीम बनाई जाएगी।

विदेश तर्ज फॉलों कर रही पंचकूला पुलिस

पंचकूला पुलिस तथा नगर निगम द्वारा लिया गया है फैसला विदेशी पुलिस सिस्टम से लिया गया है। यानि विदेशी पुलिस सिस्टम को फॉलों कर अपराधियों पर शिकंजा कसने की तकनीक की शुरुआत की जा रही है। जिसके लिए पंचकूला में मंगलवार को शहर की पुलिस के साथ ट्रायल शुरू कर दिया गया है। वहीं कैमरा कंट्रोल रूम में एक्सपर्ट्स की टीम CCTV में डाले गए सॉफ्टवेयर के बारे में पुलिस को डैमो दे रही थी।