Home » Others » चंडीगढ़ -बद्दी रेल लाइन बनने का काम जल्द होगा शुरू

चंडीगढ़ -बद्दी रेल लाइन बनने का काम जल्द होगा शुरू

  •  25 Km की बनेगी चंडीगढ़ -बद्दी रेल लाइन, बिजनेसमैन को बढ़ी राहत

चार साल से लटके चंडीगढ़ -बद्दी रेल लाइन प्रोजेक्ट को अब जल्द शुरू होने के आसार दिख रहें हैं। इस प्रोजेक्ट के कार्य के लिए रेल मंत्रालय ने अब सौ करोड़ रुपये की राशि अंबाला मंडल को जारी कर दी है। रेलवे डिवीजनल मैनेजर (डीआरएम) गुरिदर मोहन सिंह ने बताया कि प्रोजेक्ट पर काम जल्द शुरू किया जाएगा। वहीं रेलवे लाइन प्रोजेक्ट के लिए 130 एकड़ 52 हैक्टेयर जमीन को फाइनल किया जा चुका है। प्राजेक्ट में पंचकूला के किसानों की 30 एकड़ जमीन आती है और पंचकूला टाऊन प्लानिग डिपार्टमेंट ने किसानों को जमीन के लिए मुआवजा दे दिया है। वहीं रेलवे को ट्रांसफर की जाने वाली जमीन से संबंधित डीड वर्कस का कार्य लगभग खत्म हो चुका है।

इस प्रोजेक्ट में चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन कुल 25 किलोमीटर होगी। जिसमें अप्रैल तक किसानों को मुआवजा राशि मिलने की बात बताई जा रही है। सीपीएम सुरेंद्र ने बताया कि इस प्राजेक्ट में सबसे मुश्किल काम था जो रेल लाइन में किसानों की जमीन आ रही है। रेलवे ट्रैक में आने वाले निजी जमीन के अधिग्रहण का काम नार्थ रेलवे अथारिटी ने संभाला था। हिमाचल सरकार को चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन प्रोजेक्ट के लिए उनके क्षेत्र में आ रहे नौ गांवों की जमीन अधिग्रहण करने के लिए कहा गया था। इसको लेकर किसानों और अथारिटी के बीच भूमि अधिग्रहण को लेकर पिछले तीन वर्षो से बात का दौर चल रहा था जो साल 2021 जाकर सिरे चढ़ा है।

इस प्रोजेक्ट को लेकर अंबाला मंडल भी काफी गंभीर है, क्योंकि साल 2017 में चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। इस प्रोजेक्ट के लिए रेलवे की ओर से समय-समय पर राशि आवंटित हो रही है और यह राशि भी उसका ही एक हिस्सा है। उम्मीद है कि इस रेलमार्ग से आसपास एरिया में व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।