Home » International » यूक्रेन से लौटेंगे 256 भारतीय छात्र

यूक्रेन से लौटेंगे 256 भारतीय छात्र

मंगलवार सुबह एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट यूक्रेन रवाना की गई है। रूस ने यूक्रेन के दो प्रांतों को स्वतंत्र देश घोषित कर दिया है, जिसके बाद तनाव बढ़ गया है। रूस के इस कदम पर भारत ने चिंता जाहिर की है। यूक्रेन और उसके आसपास  इलाकों में 20 हजार से ज्यादा भारतीय रहते हैं, जिन्हें वापस लाने के लिए भारत सरकार प्रयास कर रही है।

एयर इंडिया की फ्लाइट को भेजा गया है यूक्रेन

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक एयर इंडिया की फ्लाइट ड्रीमलाइनर B-787 यूक्रेन भेजी गई है और इसकी क्षमता 200 यात्रियों की है। इसके अलावा चार अन्य उड़ानें ऑपरेट की जाएंगी। भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा, कीव से दिल्ली के लिए चार उड़ानें 25 फरवरी, 27 फरवरी और 6 मार्च, 2022 को ऑपरेट होंगी।

दोनों पक्षों को शांति बनाए रखनी चाहिए

रूस और यूक्रेन तनाव पर UN में भारत का स्टैंड टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, “यूक्रेन और रूस के बीच सीमा पर तनाव गहरी चिंता का विषय है। इस इलाके में रूस का कदम शांति और सुरक्षा को कमजोर करेगा। हम दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील करते हैं। हम मानते हैं कि यह मुद्दा केवल और केवल डिप्लोमैटिक डायलॉग्स के जरिए सुलझ सकता है। अभी तनाव को कम करने के लिए जो भी कदम उठाए गए हैं, उनके लिए हमें थोड़ा वक्त भी देना होगा।”

उन्होंने कहा, “सभी पक्षों को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और शांति को बनाए रखना चाहिए। इस तनाव का जल्द से जल्द ऐसा समाधान होना चाहिए, जो सभी पक्षों को मंजूर हो। डिप्लोमैटिक कोशिशों को तुरंत बढ़ाया जाना जरूरी है।”