Home » Chandigarh » मार्च से शुरू होंगी पीयू की ऑफलाइन कक्षाएं

मार्च से शुरू होंगी पीयू की ऑफलाइन कक्षाएं

  • मार्च से लौटेगी कॉलेजो में रोनक

शहर में कोरोना केस कम होने से लगभग हर चीज़ खुलती जा रही है । करीब दो साल बाद  यूजीसी और यूटी प्रशासन के निर्देशों के बाद पीयू प्रशासन ने आखिर सभी आफलाइन कक्षाएं शुरू करने का फैसला लिया है।  पीयू और कालेजों में चार मार्च से नए सेमेस्टर की शुरुआत होने जा रही है। पीयू प्रशासन ने टर्म-2 की सभी यूजी और पीजी क्लासेज को शुरू करने के लिए एकेडमिक कैलेंडर भी तैयार कर लिया है।

अब 4 मार्च से सभी यूजी और पीजी की इवन सेमेस्टर की क्लासेज ऑफलाइन कंडक्ट की जाएंगी। जानकारी के अनुसार पीयू प्रशासन ने यह भी स्पष्ट किया है कि चंडीगढ़ स्थित कालेजों में यूटी प्रशासन के नियमों और पंजाब के कालेजों में पंजाब सरकार की ओर से जारी निर्देशों के तहत सत्र जारी रहेगा।  पंजाब सरकार ने कालेजों को आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से कक्षाओं के निर्देश दिए हैं।

समर वैकेशंस में होगी कटौती 

पीयू के एकेडिमक कैलेंडर के अनुसार कक्षाओं की शुरुवात 15 जनवरी से होनी थी ।  लेकिन कोरोना  के कारण अब करीब 45 दिन की देरी से सेमेस्टर शुरू होगा ।  सेमेस्टर को जल्दी पूरा करने के लिए समर वैकेशंस को शार्ट किया जाएगा । साथ ही इस बार सेमेस्टर परीक्षाओं  के लिए 39 दिन का समय तय किया गया है।

इस प्रकार रहेगा कैलेंडर का शेडूल

  • चार मार्च 2022 से 14 जुलाई 2022 तक सेमेस्टर सत्र चलेगा।
  • ईवन सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 जुलाई से 30 अगस्त २०२२
  • शिक्षकों की समर वोकेशन एक से 15 अगस्त तक होंगी।

पीयू प्रवक्ता अनुसार स्टूडेंट्स एमबीए (एग्जीक्यूटिव) पहले सेमेस्टर, बीफार्मासी चौथे सेमेस्टर,एमबीए (आइबी) तीसरे सेमेस्टर, एमबीए (आनर्स स्कूल सिस्टम) तीसरे सेमेस्टर, एमए सोशोलाॅजी दूसरे सेमेस्टर और तीसरे सेमेस्टर का रिजल्ट पीयू और विभाग की वेबसाइट पर देख सकते हैं।