Home » Chandigarh » हड़ताल से साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट को झटका

हड़ताल से साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट को झटका

शहर में लगातार बिजली कर्मियों कि हड़ताल से पूरी व्यवस्था बिगड़ी हुई है । इसी हड़ताल का असर अब साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट पर भी पड़ा है।  साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट के दूसरे फेज की शुरुवात के लिए बुधवार सुबह प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने उद्धघाटन करना था । लेकिन बिजली समस्या के कारण इस उद्धघाटन को टाल  दिया गया है।

अब शहर में चलेगी 2500 साइकिलें

प्रोजेक्ट के दूसरे फेज तहत पूरे शहर में 155 डॉकिंग स्टेशन और 1250 साइकिलें मिलनी थी। अभी तक पहले फेज के तहत 1250 साइकिलें पहले से चल रही हैं। ऐसे में अब इस प्रोजेक्ट के तहत ढ़ाई हजार साइकिलें चलने लगेंगी। अब प्रोजेक्ट के दूसरे फेज की शुरुआत कब होगी इसके लिए अगली तारीख तय की जाएगी। सेक्टर-42 की न्यू लेक पर साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट के सेकंड फेज का उद्घाटन कार्यक्रम रखा गया था, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है।अब प्रोजेक्ट के दूसरे फेज की शुरुआत कब होगी इसके लिए अगली तारीख तय की जाएगी।

स्मार्ट साइकिल में उपलब्ध है जीपीएस सिस्टम

साइकिल फॉर चैलेंज के तहत केंद्र सरकार की ओर से चंडीगढ़ को एक करोड़ रुपये का इनाम भी मिला है। यह राशि भी साइकिल को प्रमोट करने के लिए खर्च की जा रही है। एप के माध्यम से ऑनलाइन साइकिल भी बुकिंग करा सकेंगे। साइकिल में जीपीएस के साथ ही एक नंबर प्लेट भी है। ऑनलाइन भुगतान करके ही साइकिल का लॉक खुलता है।

इस समय  पंचकूला, भोपाल, रांची, पूणे और दिल्ली में भी साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट चल रहा है। चंडीगढ़ में शेयरिंग प्रोजेक्ट चलाने वाली कंपनी के अनुसार जितनी साइकिल की राइड शहर में चल रही है उतनी किसी अन्य शहर में नहीं चल रही है।