Home » News » रिटायर्ड Pensioners के लिए अच्छी खबर

रिटायर्ड Pensioners के लिए अच्छी खबर

अब पेंशन से संबंधीत किसी भी समस्या का निवारण चुटकियों में किया जा सकता है । क्‍योंकि सरकार देशभर के पेंशनरों के लिए खास पेंशन अदालत लगा रही है। इसमें भाग लेकर Pensioner अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। Pension विभाग की कोशिश है कि पेंशनरों की समस्‍या का हल जल्द से जल्द  किया जाए।

Central Pension Accounting ऑफिस ने सभी केंद्रीय सिविल पेंशनभोगियों  से कहा है कि केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय एक पेंशन अदालत कराने जा रहा है। यह Pension Adalat 16 मार्च, 2022 को सुबह 10:30 बजे होगी। Pensioner के लिए सहूलियत की बात यह है कि उन्‍हें अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए घर से कहीं जाना नहीं होगा। उनकी इस समस्‍या का हल घर बैठे ही हो जाएगा। क्‍योंकि विभाग ने यह पेंशन अदालत ऑनलाइन कराने का फैसला किया है।

ऐसे करवा सकते हैं शिकायत दर्ज

CPAO के मुताबिक सभी केंद्रीय सिविल पेंशनभोगी/ पारिवारिक पेंशनभोगी (रेलवे, रक्षा, डाक और टेलीग्राफ को छोड़कर) सीपीएओ की वेबसाइट http://cpao.nic.in पर अपनी शिकायतें दर्ज करने के लिए Login Pensioner को अपनी शिकायत वरिष्ठ लेखा अधिकारी, शिकायत प्रकोष्ठ को cccpao@nic.in पर या पोस्‍टल से कार्यालय में 06 मार्च, 2022 तक भेजनी है। तय फॉर्मेट सीपीएओ की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है।कर सकते हैं। इसके अलावा Email के जरिए तय फॉर्मेट में भरी अपनी शिकायत भेज सकते हैं।

कैसे आएंगे ऑनलाइन

  • CPAO के मुताबिक पेंशन अदालत में भाग लेने के लिए आपके रजिस्‍टर मोबाइल नंबर या ई-मेल पर पेंशन अदालत से एक दिन पहले एक लिंक भेजा जाएगा।
  • इस लिंक के माध्यम से दर्ज शिकायतों का समाधान पेंशन अदालत में वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधा से किया जाएगा।
  • शिकायत के साथ अपना 12 अंकों का पीपीओ नंबर, खाता संख्या, संपर्क पता और टेलीफोन नंबर, ई-मेल आईडी भी फॉर्म में भरें।
  • अगर शिकायत डाक द्वारा भेजी जा रही है, तो लिफाफे के ऊपर “पेंशन अदालत-2022” लिखा जा सकता है।