Home » Chandigarh » चंडीगढ़ में बैन नहीं 10 साल पुरानी गाड़ियां

चंडीगढ़ में बैन नहीं 10 साल पुरानी गाड़ियां

एनसीआर एरिया में दस साल पुरानी नॉन ट्रांसपोर्ट गाड़ियों पर बन लग चूका है ।  इसी के साथ कई हरियाणा के इलाके भी एनसीआर में शामिल है ,जिनमें 10 साल पुराने वाहनों को चलने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है । साथ ही चंडीगढ़ और पंचकूला संबंद्धी कई अफवाएं फैली हैं की यहां  पर पुरानी गाड़ियों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा । यह अफवाएं सोशल मीडिया के माध्यम से फ़ैल रहा है । लेकिन फिलहाल यह पाबन्दी केवल एनसीआर एरिया में ही है।

ये है रजिस्ट्रेशन बढ़ाने का प्रोसेस

चंडीगढ़ में नॉन ट्रांसपोर्ट न्यू व्हीकल्स की रजिस्ट्रेशन पहले 15 वर्षों के लिए होती है , जिसके बाद में 5-5 वर्ष के हिसाब से बढ़या जाता है । गाड़ी की रिन्यूवल के वक्त इसको लेकर एक फिटनेस सर्टिफिकेट ऑथोरिसेड सर्विस सेंटर से लेना पड़ता है , जो गाड़ी की चेकिंग के बाद बताता है की गाड़ी अभी चलने की हालत में है या नहीं । इसके बाद प्रशासन के मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर से इस गाड़ी की पासिंग करवाने के बाद आपको फाइल सबमिट होती है और पांच साल के लिए गाड़ी की रजिस्ट्रेशन रेन्यू की जाती है ।

चंडीगढ़ में 15 साल पुरानी कमर्शियल केटेगरी की डीजल गाड़ियों को पहले ही बैन किया जा चूका है ।डायरेक्टर ट्रांसपोर्ट प्रघुम्न ने कहा – प्रशाशन ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है , न ही इस तरह का प्रस्ताव तैयार किया है ।