Home » Others » बीबी जी, मैं प्रकाश सिंह बादल बोल रहा हूं !!

बीबी जी, मैं प्रकाश सिंह बादल बोल रहा हूं !!

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने आज विभिन्न कल्याण स्कीमों के लाभपात्रों के साथ फोन पर स्वयं बात करके इन स्कीमों के अमल का जायज़ा लिया।

यह प्रगटवा करते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि स.बादल ने आज सुबह अपने सरकारी निवास पर सामाजिक कल्याण स्कीमों का जायज़ा लेते हुए कुछ लाभपात्रियों को फोन करके स्कीमों संबंधी जानकारी हासिल की। मिसाल के तौर पर मुख्यमंत्री ने एक बुजुर्ग महिला को अपनी रिहायश से फोन करके पूछा च्च्बीबी जी, मैं प्रकाश सिंह बादल बोल रहा हूं, क्या आपको पैंशन समय पर मिल रही है? ज्ज् तो बीबी ने स.बादल का धन्यवाद करते हुए कहा कि पैंशन की अदायगी उसको समय पर हो रही है इसलिए उसको किसी भी प्रकार की कोई शिकायत नहीं है। इसी दौरान मु यमंत्री ने एक निर्माण श्रमिक को फोन करके उससे भगत पूरन सिंह स्वास्थ्य बीमा योजना का कार्ड मिलने संबंधी जानकारी हासिल की।

उस श्रमिक ने मु यमंत्री को बताया कि उसको यह कार्ड संबंधित विभाग द्वारा समय पर पहुंचा दिया गया है। स.बादल ने कई ओर भी लाभपात्रियों को फोन करके उनसे इन स्कीमों का लाभ लेने में पेश आ रही मुश्किल संबंधी पूछा। अधिकतर लाभपात्रियों ने स.बादल से बातचीत करते हुए इन स्कीमों को लागू किए जाने के अमल पर संतोष व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों के सचिवों और मुखियों को कहा कि इन लाभपात्रियों की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाए और लगातार निगरानी रखकर स्कीमों का पूरा लाभ मिलने को विश्वसनीय बनाया जाए। उन्होंने कल्याण स्कीमों तथा कार्यक्रमों को निम्र स्तर तक अमल में लाने के लिए संबंधित अधिकारियों से फीड बैक भी हासिल की। आज विभिन्न भलाई स्कीमों की प्रगति का जायज़ा लेते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कहा कि भलाई स्कीम के लिए लाभपात्रियों की सुविधा हेतू 24 घंटे के लिए चालू की हेल्प लाइनों पर आती किसी भी शिकायत को गंभीरता से लिया जाए क्योंकि लोगों की मुश्किलें दूर करने का यह सबसे कारगर साधन है। यदि कोई लाभपात्री स्कीम की सूचना हासिल करने के लिए नंबर मिलाता है तो उसकी तसल्ली होने तक स्कीम के प्रत्येक पक्ष संबंधी अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि मिसाल के तौर पर भगत पूरन सिंह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभपात्रियों के लिए आरंभ की गई हेल्प लाईन नंबर 104 पर अब तक 1 लाख 28 हज़ार लाभपात्री संपर्क कर चुके हैं। जिनमें से 1 लाख 26 हज़ार लाभपात्रों ने स्कीम संबंधी विस्तार में जानकारी हासिल की। स.बादल ने कहा कि संगत दर्शन कार्यक्रमों के दौरान भलाई स्कीम के लाभ संबंधी जानकारी हासिल करते हैं ताकि कोई भी लाभपात्री इसके लाभ से वंचित ना रहे।