Home » Others » सोमवार से खुलेगा कंज्यूमर कोर्ट

सोमवार से खुलेगा कंज्यूमर कोर्ट

चण्डीगढ़। लाॅकडाउन के चलते पूरा शहर बंद पड़ा है। साथ ही शहर के कोट्र्स भी पिछले काफी महिनों से बंद ही है और किसी भी केस की सुनावाई नहीं की गई हैं। लेकिन अब सोमवार से कंज्यूमर कोर्ट खोला जाएगा ताकि लंबे समय से लंबित पडे़ केसों की सुनवाई की जा सके। कोरोना के कारण कोर्ट में ज्यादा भीड़ इक्ट्ठी नहीं की जा सकती है इसलिए कंज्यूमर कोर्ट में सभी केसों की सुनवाई वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए ही की जाएगी।

इसी के साथ चण्डीगढ़ कंज्यूमर कोर्ट देश का पहला ऐसा कोर्ट होगा जहां वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग द्वारा कोसों की सुनवाई की जाएगी क्योंकि देश में अन्य किसी भी कोर्ट में इससे पहले ऐसा नहीं किया गया है।
सोमवार को पहले ही दिन करीब 75 केस सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किए गए हैं। इसमें स्टेट कमीशन में 25 केस, फोरम-1 में 25 केस और फोरम-2 में 15 केस सुनवाई के लिए तय किए गए हैं। पहले हफ्ते करीब 300 मामलों की सुनवाई होगी। हालांकि फ्रैश केस अभी भी फाइल नहीं हो सकेंगे।

एक समय पर सुनवाई नहीं हो सकेगी। इसलिए रोजाना तीन अलग.अलग समय निर्धारित किए गए हैं। स्टेट कंज्यूमर कमीशन सुबह 11 से 1 बजे चलेगा जबकि कंज्यूमर फोरम.1 में दोपहर डेढ़ से ढाई बजे तक सुनवाई होगी और फोरम.2 में तीन बजे के बाद सुनवाई शुरू की जाएगी। ये टाइमिंग सोमवार से बुधवार तक रहेगी और वीरवार.शुक्रवार को टाइमिंग आपस में बदल जाएगी।

शिकायत की सॉफ्ट कॉपी करनी होगी ईमेल

शिकायतकर्ता को स्टेट कमीशन के लिए scdrcchandigarh19@gmail.com,  जिला फोरम-1 के लिए registrardf1@gmail.com और जिला फोरम-2 के लिए registrardf1@gmail.com  पर शिकायत की सॉफ्ट कॉपी ईमेल करनी होगी। एप्लीकेशन के स्वीकार किए जाने के बाद शिकायतकर्ता को व्यक्तिगत तौर पर फीस जमा कराने व दस्तावेज जमा कराने के लिए बुलाया जाएगा। कठिनाई के मामले में आयोग के सचिव को 9988871967 पर कॉल किया जा सकता है।