Home » Videos » महिला एंव पिछली सवारी भी पहनें हैल्मेट

महिला एंव पिछली सवारी भी पहनें हैल्मेट

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि आज दिनाक 31 मई 2021 को इन्सपैक्टर ट्रैफिक पंचकूला सुखदेव सिह व उसकी टीम नें रेड लाईट सैक्टर 15 पंचकूला के पास ट्रैफिक नाका लगाकर चैंकिग के दौरान ट्रैफिक नियमों की उल्लघंना करनें वालों 29 लोगो के चालान किए गयें। जो ज्यादातर बिना हैल्मेंट व बिना सीट बैल्ट वालों की चालान किए गयें। इसके साथ ही ट्रैफिक इन्सपैक्टर नें कहा कि कोविड-19 के नियमों की पालना के साथ साथ ट्रैफिक के नियमों की पालना भी करें क्योकि ताकि ट्रैफिक के नियमों की पालना करके आप अपनें जीवन को सुरक्षित रख सकें। तथा इसके साथ ही कहा कि आजकल की दौड़ती-भागती जिंदगी में लोग वाहनों पर अक्सर ट्रैफिक के नियमों की पालना करना भूल जाते है कभी हैल्मट या कभी सीट बैल्ट का उपयोग नही करते है । क्योकि ट्रैफिक में हमे यह सुरक्षित रखनें के लिए यह दो कवच है जो हमें सुरक्षित रख सकतें है इनका ध्यानपूर्वक उपयोग करें।

इसके साथ ही कहा कि अक्सर दुर्घटनाओं का कारण यातायात नियमों का उल्लंघना करनें से ही होता है लोग इतनी जल्दी में रहते हैं कि वे ग्रीन सिग्नल के पहले ही निकलने की कोशिश करते हैं। इस चक्कर में अगल-बगल या आमने-सामने से आ रहे वाहनों से वे जा भिड़ते हैं। यातायात नियमों की सबसे प्रसिद्ध उक्ति ‘दुर्घटना से देर भली’ को वे नजरअंदाज कर जाते हैं, परिणामस्वरूप अस्पताल में ही आंखें खुलती हैं या कइयों की स्वर्ग में। इसलिए ध्यानपूर्वक व जल्दबाजी में ना रहें।

हेलमेट का हो प्रयोग करें यही जीवन का सुरक्षित कवच है

हेलमेट के बारे में प्रशासन काफी प्रचार-प्रसार करती है, लेकिन लोग हैं कि हेलमेट लगाने को तैयार ही नहीं। हेलमेट से मानव जीवन की काफी सुरक्षा होती है। हेलमेट पहनने से सिर का काफी हद तक बचाव होता है तथा मनुष्य ब्रेन-डेथ का शिकार होने से बच जाता है । जीवन अमूल्य है । इसकी जितना संभव हो हिफाजत की जाए। अपना जीवन बेवजह जोखिम में डालना बुद्धिमानी नहीं है। अपने परिवार को बेसहारा छोड़ना तो नासमझी ही है । हेलमेट लगाकर ही वाहन चलाएं ।

महिलाए भी पहनें हैल्मेंट

इसके साथ ही ट्रैफिक इन्सपैक्टर नें कहा THE MOTOR VEHICLES ACT, 1988 के धारा 129 के तहत हर व्यकित हैल्मेट का प्रयोग करेगां चाहे वह महिला हो या पुरुष हो इसका पिछली सवारी को भी हैल्मेट पहनना जरुरी है । नही तो मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 129 के तहत चालान किया जायेगा । तथा उस महिला व पुरुष को हैल्मेट पहननें में छुट है जो सिर पर पगडी (दस्तार) पहनता है ।