Home » Education » चंडीगढ़ के प्राइवेट स्कूल में होगा गरीब बच्चों का एडमिशन

चंडीगढ़ के प्राइवेट स्कूल में होगा गरीब बच्चों का एडमिशन

चंडीगढ़ में आर्थिक रूप से गरीब बच्चे प्राइवेट स्कूल में एडमिशन ले सकेंगे ।  इस स्कीम के लिए केवल वही बच्चे अप्लाई कर सकेंगे जिनके परिवार की वार्षिक  इनकम डेढ़ लाख रूपये से कम है ।  ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में शहर के विभिन्न प्राइवेट स्कूलों में 1200 से 1500 सीट भरी जानी है। इस केटेगरी के तहत स्टूडेंट्स को स्कूल की फीस नहीं देनी होती । हर वर्ष स्कूल की फीस का भुगतान प्रशाशन द्वारा किया जाता है । एडमिशन के लिए 28 परवरी तक डाक्यूमेंट्स जमा करवा सकेंगे ।

25 प्रतिशत सीटें होती हैं रिज़र्व

आठवीं तक हर क्लास में 25 प्रतिशत सीटें इकनोमिक वीकर सेक्शन के लिए रिज़र्व होती हैं ।  इन सीटों के लिए आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन फार्म के साथ आय प्रमाण पत्र भी स्कूल में जमा करवाना होता है।  उसके बाद आवेदन को शॉर्टलिस्ट करके स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाता है।  राइट तो एजुकेशन एक्ट के अनुसार स्कूल पहले एक किलोमीटर के दायरे में रहने वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन देता है और उसके बाद पांच किलोमीटर के अंदर आने वाले स्टूडेंट को एडमिशन दिया जाता है ।

मार्च के दूसरे सप्ताह से होगी एडमिशन प्रक्रिया शुरू

चंडीगढ़ के सभी प्राइवेट स्कूलों में एंट्री क्लास इक्नोमिकल विकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) कैटेगरी एडमिशन के लिए मार्च के दूसरे सप्ताह में ड्रा प्रक्रिया शुरू होगी। इसके बाद 15 मार्च तक स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा और खाली सीट की जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग को मुहैया कराएंगे।