Home » Chandigarh » चंडीगढ़ में बनेगा उत्तर भारत का सबसे बड़ा साइबर सेंटर

चंडीगढ़ में बनेगा उत्तर भारत का सबसे बड़ा साइबर सेंटर

चंडीगढ़ में बनेगा उत्तर भारत का सबसे बड़ा साइबर सिक्योरिटी सेंटर । शहर में लगातार बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए चंडीगढ़ पुलिस ने एमएचए को प्रस्ताव भेजा था । फिलहाल एमएचए द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है ।  इस सेंटर में यूटी पुलिस के पास  सभी आधुनिक उपकरण और स्पेशलिस्ट मौजूद होंगे ।  इस सुविधा से साइबर क्राइम करने वालों को जल्द से जल्द पकड़  लिया जाएगा । इस सेंटर का नाम सेंटर फॉर साइबर सिक्योरिटी एंड ऑपरेशन (सेन्कोप) होगा।

सेन्कोप्स बनने के बाद हिमाचल ,उत्तराखंड ,हरियाणा ,पंजाब ,और उत्तर भारत की सारी पुलिस को चंडीगढ़ से मदद मिलेगी।पुलिस अधिकारी का कहना है की आने वाले दस सालों के बारे में सोचकर यह कदम उठाया है ।  शहर में साइबर क्राइम बड़ी तेज़ी से बढ़ रहा है ,डेढ़ महीने में पुलिस ने करीब साढ़े छै सौ शिकायतें दर्ज करी हैं ।

1930 पर कॉल से करवाएं शिकायत दर्ज

केंद्रीय ग्रह मंत्रालय द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। पुलिस ने बताया की साइबर फ्रॉड की शिकायत के लिए अब 155260 की जगह 1930 पर शिकायत दर्ज करनी होगी । साइबर सेल ने वर्ष 2022 में देश के अलग अलग जिलों से 13 शातिर आरोपियों को गिरफ्तार किया है। सेंटर बनने के बाद ज्यादा जल्दी से आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा ।

सोशल मीडिया पर साइबर सेल एक्टिव

लोगों को जागरूक करने के लिए साइबर सेल अब सोशल मीडिया पर एक्टिव हो गया है । पुलिस ने इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्वीटर और यू ट्यूब पर अकाउंट बनाया है। यहां पुलिस रोज पोस्ट ढाल कर लोगों को जागरूक कर रही है । पुलिस ने बताया कि लोगों को सोशल मीडिया पर पुलिस के साथ जुड़ना चाहिए, ताकि वह जागरूक हो सकें और दूसरों को भी जागरूक करें। पुलिस शहर के स्कूलों में जाकर बच्चों को भी जागरूक कर रही है। अभी तक 1500 बच्चों को पुलिस ने स्कूल में जाकर जागरूक किया है।