Home » Chandigarh » चंडीगढ़ में फिर से शुरू मेट्रो प्रोजेक्ट

चंडीगढ़ में फिर से शुरू मेट्रो प्रोजेक्ट

ट्राइसिटी में एक बार फिर से मेट्रो प्रोजेक्ट का कार्य शुरू कर दिया गया है । फिलहाल कंप्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान तैयार किया जा रहा है। 12 साल पहले वाले मेट्रो प्रोजेक्ट के अनुसार चंडीगढ़ में दो मुख्य कॉरिडोर बनाए जाने थे ।  ऐसा माना जा रहा है की अगर फिर से राइट्स कंपनी सर्वे करने के बाद अपनी रिपोर्ट अपडेट कर मेट्रो प्रोजेक्ट का सुझाव देती है तो यही कोरिडोर दोबारा से प्लान किए जा सकते हैं।

कोरिडोर-1, नार्थ-साउथ कोरिडोर 12.5 किलोमीटर लंबाई

कैपिटल कांप्लेक्स-सेक्टर-9, सेक्टर-17 आइएसबीटी, अरोमा चौक, सेक्टर-34, सेक्टर-43 बस टर्मिनल, सेक्टर-52, सेक्टर-62  और गुरुद्वारा सिंह शहीदा। यह कोरिडोर चंडीगढ़ को मोहाली सिटी से जोड़ता। यह कैपिटल कांप्लेक्स जो चंडीगढ़ का अंतिम छोर है से शुरू होकर मोहाली स्थित गुरुद्वारा सिंह शहीदां से कनेक्ट होता। इस दौरान रास्ते में कई स्टेशन होते।

कोरिडोर-2, ईस्ट-वेस्ट कोरिडोर 25 किलोमीटर लंबा होगा

ट्रांसपोर्ट टर्मिनल, मुल्लांपुर-1, मुल्लांपुर-2, सारंगपूर, खुड्डा लाहौरा, पीजीआइ, सेक्टर-9, सेक्टर-7, सेक्टर-26, टिंबर मार्केट, चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन, हाउसिग बोर्ड चौक, एमडीसी पंचकूला, हुड्डा कांप्लेक्स-सिटी सेंटर, बस स्टैंड पंचकूला, डिस्ट्रिक्ट सेंटर- गांव रैली और ग्रेन मार्केट। यह कोरिडोर चंडीगढ़ को पंचकूला शहर से जोड़ता। ट्रांसपोर्ट टर्मिनल से पंचकूला में गांव रैली और ग्रेन मार्केट से कनेक्ट होता है ।

मेट्रो चलने से होगा ट्रैफिक कम

चंडीगढ़ में रोजाना लाखों की संख्या में वाहनों का चलन है । ऐसे में मेट्रो चलने से ट्रैफिक रश कम होगा। मेट्रो को बेस्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट माना जा रहा है , क्योंकि इससे समय की बच भी होगी ।  वैसे तो 12 साल पहले मेट्रो चलाने का प्रोजेक्ट आया था ,लेकिन कुछ कारणों की वजह से इस प्रोजेक्ट को रोक दिया गया था ।