Home » Haryana » अप्रैल माह में स्कूल खुलते ही बच्चों को दिए जाएंगे टैबलेट

अप्रैल माह में स्कूल खुलते ही बच्चों को दिए जाएंगे टैबलेट

2022-23 शैक्षणिक सत्र के पहले दिन ही हरियाणा सरकार द्वारा बच्चों को टेबलेट  दिए जाएंगे  । यह टेबलेट  केवल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को ही दिए जाएंगे ।  फ़िलहाल गुरुग्राम के डाइट सेंटर पर 25,241, जींद के 23,585 और पानीपत के डाइट सेंटर पर 17,543 टैबलेट पहुंच चुके हैं। टेबलेट  के साथ बच्चों को सरकार द्वारा मुफ्त दो जीबी डाटा भी मुहैया करवाया जाएगा ।

पास होने के बाद लाइब्रेरी में करना होगा रिटर्न

योजना के तहत 10वीं, 11वीं और 12वीं के बच्चों को टैबलेट दिए जाएंगे। इस शैक्षणिक सत्र में 12वीं के बच्चे के पास होते ही उसका टैबलेट 9वीं कक्षा के विद्यार्थी को जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले 12वीं का बच्चा पास होने के बाद टैबलेट को वापस लाइब्रेरी में जमा करवाएगा, जहां से यह 9वीं के बच्चे को जारी होगा ।

टैब में होगा पर्सनलाइज्ड अडाप्टिव लर्निंग सॉफ्टवेयर

टैबलेट देने के पीछे सरकार का मुख्य उदेश्य बच्चों को डिजिटल शिक्षा से अवगत करवाना है । साथ ही सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे जो टैब खरीदने में असमर्थ हैं उनकी शिक्षा में नवीनता से उनका मनोबल बढ़ाना है । यह टैबलेट 10वीं से 12वीं कक्षा के करीब 5 लाख बच्चों को दिया जाएगा ।  टैबलेट में डिजिटल सामग्री, ई-पुस्तकें, विभिन्न प्रकार के परीक्षण वीडियो और सरकारी स्कूलों में कक्षा वार पाठ्यक्रम से जुड़ी संबंधित सामग्री उपलब्ध होगी।