Home » Chandigarh » महंगाई की मार : चंडीगढ़ – शिमला हाईवे पर लगे टोल प्लाजा के बढ़े रेट

महंगाई की मार : चंडीगढ़ – शिमला हाईवे पर लगे टोल प्लाजा के बढ़े रेट

हर तरफ बढ़ती महंगाई में टोल प्लाजा ने भी निभाई अहम भूमिका , अब चंडीगढ़ शिमला हाईवे पर लगे टोल से गुजरने के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे ।  यह आदेश केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से  जारी किए गए हैं।  टोल टैक्स में 10 से 45 रुपये तक की वृद्धि की गई है। टोल प्लाजा प्रबंधन ने बताया कि एक अप्रैल से कार-जीप वाहन चालकों को एक तरफ शुल्क 65 और डबल फेयर में 95 रुपये देने होंगे।

नई दरों के हिसाब से देने होंगे ये प्राइस

लाइट कमर्शियल व्हीकल, लाइट गुड्स व्हीकल और मिनी बस को एक तरफ के 105, बस-ट्रक (टू एक्सेल) को एकतरफ के 215, थ्री एक्सेल कामर्शियल व्हीकल को एक तरफ के 235, हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी को एकतरफ के 340 और ओवरसीज्ड व्हीकल को एकतरफ के 410 रुपये का शुल्क नई दरों के हिसाब से देना होगा। सनवारा टोल गेट से 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले वाहन चालकों को पास की सुविधा भी नियमों के अनुसार दी जाती है। इस पास के अब 280 की जगह 315 रुपये प्रति महीना लगेंगे।

चंडीमंदिर टोल प्लाजा के रेटों में भी हुआ इज़ाफ़ा

नए रेट के मुताबिक कार का सिंगल फेयर 30 रुपये और दोनों साइड डबल फेयर 50 रुपये कर दिया गया है। पुराने रेट के मुताबिक नए दाम में पांच रुपये की बढ़ोतरी की गई है। चंडीमंदिर टाेल प्लाजा से राेजाना 15-20 हजार गाड़ियां गुजरती हैं। वहीं, वीकेंड पर यह आंकड़ा 35 हजार तक पहुंच जाता है। क्रिसमस और नए साल मनाने के लिए लोग शिमला की ओर रुख करते हैं, तो 40 हजार तक भी गाड़ियां टाेल से निकलती हैं।