Home » Chandigarh » डड्‌डूमाजरा में आग लगने से जनता परेशान , साँस लेने के लिए नहीं मिल रही स्वच्छ हवा

डड्‌डूमाजरा में आग लगने से जनता परेशान , साँस लेने के लिए नहीं मिल रही स्वच्छ हवा

चंडीगढ़ के डड्‌डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राउंड में आग लगी है। आग का धुआं सेक्टर-24 तक पहुंच गया है, जिससे हवा जहरीली हो रही है और लोगों को सांस लेने में भी मुश्किल हो रही है। सबसे ज्यादा बुरा हाल तो डड्डूमाजरा में रहने वाले लोगों का है, जो धुएं से परेशान हैं ।  वहीं, डंपिंग ग्राउंड के साथ लगती सड़क से गुजरना वाहन चालकों के लिए परेशानी बना हुआ है । डड्‌डूमाजरा के नजदीक लगते हुए सेक्टर 38 और आसपास के अनेकों सेक्टरों में लोगों के लिए सांस लेना दिक्कत भरा हो गया है ।  लोगों का दम घुट रहा है ।  घरों के अंदर भी धुआं आ रहा है ।  फायर ब्रिगेड आग पर काबू पाने की कोशिशों में लगी हुई है ।

कई गंभीर बीमारियां करते हैं पैदा

जहरीला धुआं शरीर में प्रवेश करने के साथ कई तरह की बीमारी जैसे अस्थमा और सांस की दिक्कत बढ़ा सकता है। पहले से ही इस रोग से ग्रसित होते हैं तो उनकी परेशानी काफी बढ़ जाती है। बच्चों, गर्भवती महिलाएं और बुजुर्गों के लिए यह काफी खतरनाक होता है। 24 घंटे में हवा में पीएम 2.5 की मात्रा 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इससे ज्यादा होने पर स्थिति गंभीर मानी जाती है।

रोजाना स्टोर होता है 500 कचरा

बता दें कि डंपिंग ग्राउंड में हर साल गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाएं होती हैं। डंपिंग ग्राउंड में आग लगने के बाद कई दिनों तक सुलगती रहती है। इससे कई किलोमीटर धुआं फैल जाता है। इससे पहले बीते साल मार्च महीने में आग लगी थी। डंपिंग ग्राउंड में कचरा का पहाड़ बना हुआ है। शहर से रोजाना निकलने वाला 500 टन कचरा डंपिंग ग्राउंड में स्टोर हो रहा है, जिस वजह से दिन प्रतिदिन यहां कचरे का पहाड़ बनता जा रहा है।