Home » Chandigarh » हेल्थ का पंचनामा’ शहरवासियों को किया स्वस्थ जीवन शैली के प्रति जागरूक

हेल्थ का पंचनामा’ शहरवासियों को किया स्वस्थ जीवन शैली के प्रति जागरूक

एनजीओ स्पीक इंडिया – सोसायटी फॉर प्रमोशनल ऑफ एथिकल एंड एफोडेबल हेल्थ केयर द्वारा चंडीगढ़ के विभिन्न स्थलों पर शहरवासियों को स्वस्थ जीवन शैली के प्रति जागरूक करने के लिए लधु नुक्कड़ नाटक ‘हेल्थ का पंचनामा’ प्रस्तुत किया गया। ‘हेल्थ का पंचनामा’ नुक्कड़ नाटक में कलाकारों ने नाटक के जरिये शहरवासियों को अपने जीवन में फलों व सब्जियों, नियमित रूप से व्यायाम, पानी के ठीक मात्रा में सेवन, पर्याप्त नींद आदि की अहम् भूमिका से अवगत करवाया। इतना ही नही नाटक के माध्यम से कलाकरों ने जंक फूड जिसके अंतर्गत आईस क्रीम, केकस,बर्गस, न्यूड्लस, कोक, पास्ता, प्टेटो चिप्स आदि शामिल है, से होने वाली गंभीर बिमारियों जिनमें डायबेटिक्स, हार्ट ऐलिमेंटस, हाइपरटेंशन, स्ट्रोक, एनिमिया आदि के बारें में बेहतरीन ढंग से जागरूक किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर गर्वमैंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज, सेक्टर-46 के प्रिंसीपल बी पी यादव तथा गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर अरूण अग्रवाल ने शिरक्त की। इस दौरान उनके साथ सोसायटी के प्रेसिडेंट डॉ आर.कुमार भी उपस्थित थे।

Read More: भवन विद्यालय पंचकूला के सर्वेश IIT टोपर

इस अवसर पर सोसायटी के प्रेसिडेंट डॉ आर.कुमार ने बताया कि शहरवासियों को स्वस्थ जीवन शैली प्रदान करने के लिएउनके समक्ष इस कड़ी में एक दिलचस्प तरीके से लघु नाटिका प्रस्तुत की गई है। जिससे वह स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए जागरूक हो सकेगें। उन्होंने बताया कि इस नाटक के जरिये लोगों को दवाईयों के दुर्रपयोग, नैदानिक परीक्षणों और रोगियों और डॉक्टरों द्वारा चिकित्सा संसाधनों के परिहार का दोहन के बारें में आगाह किया गया है। अधिकांश बीमारियां तुच्छ और स्वयं सीमित है। कई लक्षण अंतर्निहित तनाव के कारण हो सकता है।

एनजीओ स्पीक इंडिया द्वारा विभिन्न संस्थाओं के लिए स्वास्थ्य के मुद्दों पर प्रकाश डाला जा रहा है और भविष्य में युवाओं के माध्यम से विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों से लोगों को स्वस्थ जीवन शैली का संदेश देता रहेगा। कुछ महीनों पहले देश के डॉक्टरों व अस्पतालों को उनकी उत्कृष्टता और नैतिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए सम्मानित भी किया जा चुका है।