Home » Panchkula » नगर निगम पंचकूला के लिए 106.51 करोड़ रुपए का बजट पेश

नगर निगम पंचकूला के लिए 106.51 करोड़ रुपए का बजट पेश

नगर निगम की सोमवार को हुई आम बैठक में नगर निगम पंचकूला के लिए बजट पेश किया गया। निगम महापौर उपिन्द्र कौर आहलूवालिया ने 2017-18 के लिए 106.51 करोड़ रुपए का बजट पेश किया, जो कि पिछले बजट से करीब 1 करोड़ रुपए ज्यादा है। बजट के अनुसार, सड़क और नालियों के रखरखाव, ढांचागत सुविधाओं समेत नये निगम भवन के निर्माण आदि के लिये 100.83 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान किया गया है। वहीं बागवानी के बजट को 10 लाख से बढ़ा कर 50 लाख किया है। हालांकि बजट में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए कोई विधिवत घोषणा नहीं की गई है। जिले की डेवेलपमेंट और मार्केटों में सफाई के लिये बजट बढ़ाकर 55.67 करोड रुपये अधिक किया गया है। निगम कमिश्नर ललित सिवाच ने कहा कि बजट में पंचकूला को स्वच्छ बनाने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। डेवेलपमेंट में पार्कों के रखरखाव, दमकल विभाग के भवन की रिपेयर, काउशेड, कैटल पोंड, डिवाइडिंग रोड पर ग्रिल के अलावा धर्मशालाओं, सामुदायिक केंद्रों के विकास कार्य शामिल हैं।

कई अहम प्रस्ताव भी: आम सभा बजट में अहम प्रस्ताव भी रखे गए, जिसमें जिले में प्रॉपर्टी टैक्स के लिये नोटिस भिजवाना, सफाई व्यवस्था के लिये अलग से बजट पेश करना और विकास में पार्षदों की भागीदारी के अलावा हॉर्टीकल्चर और वॉटर हार्वेस्टिंग के विंग बनाने संबंधी मुद्दे शामिल थे।
पार्षदों की आपत्ति पर मांगा जवाब:पार्षदों ने मेयर द्वारा लंबित मुद्दों को अनदेखा कर बजट को मंजूर किये जाने पर आपत्ति जताई। नेशनल हाईवे पर निगम के अधीन आने वाली जमीन के अधिग्रहण को लेकर मुआवजा जारी करने व पशु अवशेषों को लेकर 24 लाख रुपये के प्रावधान में ठेकेदार द्वारा निर्धारित 20 लाख रुपये और बकाया 4 लाख रुपये बजट में शामिल न करने पर आपत्ति जताई गई। हालांकि मेयर ने कमिश्नर से इसकी जांच कमेटी बनाने के लिये कहा है।
मेयर-कमिश्नर फिर आमने-सामने: निगम में सफाई कर्मचारियों के टोटे पर आम बजट की बैठक में मेयर और कमिश्नर फिर आमने-सामने आ गए। कमिश्नर ने कहा कि हरियाणा सरकार स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहर में सफाई के लिए चालू वित्त वर्ष के दौरान पक्के कर्मचारियों की भर्ती करेगी। इस पर मेयर समेत मौजूद पार्षदों ने आपत्ति जताई। मेयर ने कहा कि 1 मार्च से 15 मार्च के बीच निगम कर्मचारी आउटसोर्सिंग पर रखेगा।