Home » Others » PEC को NIT का प्रपोजल अब ठंडे बस्ते में

PEC को NIT का प्रपोजल अब ठंडे बस्ते में

  • पेक को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बनाने का प्रपोजल अब खटाई में 

चंडीगढ़ की पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी (PEC) को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) बनाने का प्रपोजल लगता है कि अब ठंडे बस्ते में चला गया है। क्योंकि इस मुहिम को शुरू करने वाले पेक निदेशक प्रो. धीरज सांघी का टेन्योर भी 31 मार्च तक हैं। ऐसे में अब नए निदेशक के ऊपर कयास लगाए जाएगें कि वह इस प्रपोजल को आगे लाएगे या नहीं।

हालांकि यूटी प्रशासन की गुजारिश पर ही यह प्रपोजल आगे बढ़ सकेगा। जानकारों का कहना है कि पेक यदि एनआईटी बनेगा तो विद्यार्थियों के अलावा चंडीगढ़ को भी लाभ मिलेगा। पेक के निदेशक प्रो. धीरज सांघी ने निदेशक का पद संभाला था यह उनका सपना था कि पेक एनआईटी या कोई सेंट्रल स्टेट्स वाले इंस्टीट्यूट का दर्जा मिले। लेकिन ऐसा करने की कमान सीधे केंद्र सरकार के हाथ में आती और पैसे की कमी नहीं होती तो उनके सपने को केंद्र सरकार पुरा कर सकती हैं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण से प्रपोजल तैयार हुआ और यह प्रस्ताव यूटी प्रशासन तक भी पहुंचा था।

प्रो. धीरज सांघी ने 28 जनवरी 2019 को जॉइन किया था। इनका कार्यकाल 5 साल का था, लेकिन अभी दो साल में ही उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया। जिसकी वजह वे निजी कारण बता रहे हैं, लेकिन सूत्रों के अनुसार पेक को सेंट्रल स्टेटस देने का मामला पिछले दो साल से रुका हुआ है तो बाकी सभी काम भी धीमी रफ्तार से चल रहे थे जिसकी वजह से प्रो. सांघी नाराज थे। इस्तीफे की एक वजह यह भी बताई जा रही है। इसके अलावा उनकी सैलरी भी अभी तक तय नहीं हो पाई हुई थी।