Home » Uncategorized » श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी में एक महीने बाद खुले बाजार

श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी में एक महीने बाद खुले बाजार

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक माह से लागू ‘कोविड कर्फ्यू में अब अनलॉक के कारण सोमवार से दुकानें और कमर्शियल इंस्टीटयूट्स फिर से खोले जा रहे हैं। हालांकि घाटी में सभी स्कूल, कॉलेज, युनिवस्र्टी और निजी कोचिंग सेंटर्स 15 जून तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। इसके कारण एजुकेशन इंस्टीटयूट में क्लासेस अभी स्थगित ही रहेंगी।

इसके अलावा उत्तर कश्मीर के बारामूला से जम्मू के बनिहाल के बीच ट्रेन सेवायें भी नौ जून तक स्थगित रहेंगी। घाटी में सभी सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, क्लब, जिम, स्पा और पेड पार्क भी अगले आदेश तक बंद रहेंगे। इन इलाकों में वीकल और नाईट कफ्र्यू जारी रहेगा। अधिकारियों की ओर से जारी अनलॉक दिशानिर्देशों के अनुसार, घाटी में एक दिन के अंतराल पर दुकानों को खोलने की अनुमति दी गयी है, जबकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट को ऑरेंज श्रेणी के जिलों में 50 प्रतिशत यात्रियों की क्षमता के साथ  चलने की अनुमति दी गई है और लाल श्रेणी के जिलों में तिपहिया वाहनों को चलने की अनुमति होगी।

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने शुरुआत में 29 अप्रैल को 11 जिलों में कर्फ्यू लगाया था बाद में अगले दिन इसे सभी 20 जिलों में लागू कर दिया गया।  तीन मई तक के लिए पहला कर्फ्यू लगाया गया और बाद में इसमें बढ़ोतरी की गयी