Home » Chandigarh » चंडीगढ़ में सुखना लेक के पास बनेगा बर्ड एवियरी, चहचहाएगें 1500 विदेशी परिंदे

चंडीगढ़ में सुखना लेक के पास बनेगा बर्ड एवियरी, चहचहाएगें 1500 विदेशी परिंदे

चंडीगढ़ में बर्ड्स लवर्स के लिए प्रशासन ने बड़ी राहत दी हैं। मिनिस्ट्री ऑफ एन्वायर्नमेंट, फॉरेस्ट एंड क्लाइमेट चेंज ने सिटी में बर्ड एवियरी प्रोजेक्ट को क्लीयरेंस दे दी । अब यह प्रोजेक्ट जल्द ही शुरू हो जाएगा। यह बर्ड एवियरी सिटी फॉरेस्ट में बनाई जा रही है।

आप को बता दें कि मिनिस्ट्री ने पहले बर्ड एवियरी प्रोजेक्ट को लेकर चल रहे काम को अगले निर्देशों तक रोकने के लिए कहा था।

लेकिन अब एडवाइजर धर्मपाल ने मीडिया को बताया कि मिनिस्ट्री ने प्रोजेक्ट को क्लीयर कर दिया है और मिनिस्ट्री के दिशा-निर्देशों के तहत ही इस पर काम किया जा रहा है।

प्रोजेक्ट को लेकर पूर्व मंत्री व बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने सवाल खड़े करते हुए मिनिस्ट्री के साथ प्रशासक को भी लेटर भेजकर प्रोजेक्ट को बंद करने के लिए कहा था। चंडीगढ़ से कुछ लोगों की तरफ से भी ऑब्जक्शन भेजे गए थे।

सुखना लेक के ठीक सामने लेक क्लब की ओर सिटी फॉरेस्ट है। इस सिटी फॉरेस्ट में कुल दो बर्ड एवियरी बनाई जा रही हैं। इनमें कुल 46 प्रजातियों के 1500 विदेशी पक्षी रखे जाएंगे। इनमें से ज्यादातर पक्षियों को चंडीगढ़ लाया जा चुका है। पूरे देश में जितनी बर्ड एवियरी हैं उनसे ज्यादा हाईट के पिंजरे यहां पर बनाए गए हैं ताकि पक्षियों को उडऩे के लिए सही जगह मिल पाए। पिंजरे के अंदर पेड़ और पानी के लिए जगह भी बनाई गई हैं।